डेंगू वायरस के संक्रमण से ग्रसित मरीज शॉक सिंड्रोम की चपेट में, 55 की मौत

डेंगू वायरस के संक्रमण से ग्रसित मरीज शॉक सिंड्रोम की चपेट में, 55 की मौत

डेंगू वायरस के संक्रमण से ग्रसित मरीज शॉक सिंड्रोम की चपेट में, 55 की मौत

Posted by: , Updated: 07/11/19 06:43:18pm


कानपुर। डेंगू के मरीजों की मौत का आंकड़ा दिनों दिन बदता ही जा रहा है। पिछले 15 दिनों में 55 डेंगू मरीज दम तोड़ चुके हैं,लेकिन शासन मौत के इन आंकड़ों को नकार रहा है। सरकारी आंकड़े में प्रदेश में लखनऊ पहले और कानपुर दूसरे नंबर पर है।

इसे भी पढ़ें- अयोध्या फैसले के मद्देनजर लखनऊ महोत्सव को लेकर लिया गया यह निर्णय

निजी लैब के डेंगू मरीजों के अगर आंकड़े शामिल करे तो डेंगू के मरीजों का आंकड़ा तीन हजार से ऊपर पहुंच चुका है लेकिन शासन को केवल जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज और उर्सला अस्पताल की लैब के आंकड़े भेजे जा रहे हैं। कानपुर में 1630 डेंगू मरीज मिले हैं। इसमें 1211 मरीज कानपुर और 429 मरीज आसपास के जिलों के हैं। अध्ययन में अभी तक मिले तथ्य डेंगू वायरस को पिछले वर्ष की तुलना में बेहद ताकतवर बता रहे हैं। मसलन,यह डेंगू वायरस मरीज को दो दिन में ही शॉक सिंड्रोम की चपेट में ला रहा है।

इसे भी पढ़ें- अगर भारत भेजा गया तो कर लूंगा आत्महत्या: नीरव मोदी

 पिछले वर्षों में संदिग्ध मरीजों में 30 फीसद डेंगू पॉजिटिव होते थे, इस वर्ष सत्तर फीसद से अधिक पॉजिटिव हैं। 35 फीसद मरीजों में ही प्लेटलेट्स काउंट्स कम होते थे, इस वर्ष 90 फीसद मरीजों में प्लेटलेट्स काउंट 15 हजार तक आया है। हीमोग्लोबिन भी कम हो रहा है।जिन मरीजों की मौत हुई है,उनमें से कई में एंटीबॉडीज पॉजिटिव और इम्यून डिसआर्डर के लक्षण दिखे

Recent Comments

Leave a comment

Top