महाराष्ट्र: कांग्रेस-एनसीपी की निर्णायक बैठक आज, राज्यपाल से भी करेंगे मुलाकात 

महाराष्ट्र: कांग्रेस-एनसीपी की निर्णायक बैठक आज, राज्यपाल से भी करेंगे मुलाकात 

महाराष्ट्र: कांग्रेस-एनसीपी की निर्णायक बैठक आज, राज्यपाल से भी करेंगे मुलाकात 

Posted by: , Updated: 18/11/19 11:28:29am


महाराष्ट्र ।   महाराष्ट्र में सरकार गठन पर तस्वीर फिलहाल साफ होती दिख रही है। माना जा रहा है कि शिवसेना को समर्थन देने की घोषणा पर अंतर्विरोध कांग्रेस और एनसीपी से अलग विचारधारा का होना बताया जा रहा है। आज दिल्ली में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ बैठक करेंगी। इसके बाद ही महाराष्ट्र की राजनीति को लेकर तस्वीर साफ हो सकेगी। यह बैठक शाम चार बजे प्रस्तावित है जिसमें शामिल होने के लिए शरद पवार दिल्ली पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि पवार और सोनिया के बीच बैठक के बाद राज्य में नई सरकार के गठन के बारे में अंतिम मुहर लग सकती है। चर्चा है कि तीनों पार्टियों यानी शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के बीच मंत्रालयों को लेकर

इसे भी पढ़ें- बंद हो सकती हैं ये तीन बड़ी टेलीकॉम कंपनियां

न्यूनतम साझा पत्र तैयार हो चुका है। 
बैठक के बाद एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन खत्म होना चाहिए और वैकल्पिक सरकार का गठन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार की बैठक में अगला निर्णय लिया जाएगा। 

पृथ्वीराज चव्हाण बोले-  हम साथ आ सकते हैं या नहीं, बैठक के बाद होगा तय
वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि हम ये समझने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस एक साथ आ सकते हैं या नहीं। चव्हाण ने कहा है कि सोमवार को शिवसेना और कांग्रेस नेताओं की एक बैठक है। इस बैठक में ये तय किया जाएगा कि दोनों पार्टियां एक साथ आगे बढ़ सकती भी हैं या नहीं।

संजय राउत ने भी माना- विचारधारा रोक रही सरकार गठन का रास्ता
शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत कहा कि अलग-अलग विचारधारा की पार्टियों को एक साथ आने में वक्त लग रहा है, इसलिए सरकार बनाने में देरी हो रही है। राज्य में दिसंबर तक सरकार का गठन होगा। दिसंबर में 170 विधायकों के समर्थन से शिवसेना, NCP और कांग्रेस की सरकार बनेगी।

इसे भी पढ़ें- आयुष्मान भारत योजना के मरीजों का रैन के तहत नहीं मिलेगा महंगा इलाज,  मंत्रालय ने किया प्रस्ताव खारिज

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दलों की स्थिति
राजनीतिक पार्टी   सीटें
भाजपा    105
शिवसेना    56
एनसीपी    54
कांग्रेस    44
बहुजन विकास अघाड़ी     03
एआईएमआईएम    02

Recent Comments

Leave a comment

Top