जरूरी सूचना: डेबिट-क्रेडिट कार्ड खोने व फ्रॉड होने पर भी नहीं डूबेगा पैसा, जानें कैसे

जरूरी सूचना: डेबिट-क्रेडिट कार्ड खोने व फ्रॉड होने पर भी नहीं डूबेगा पैसा, जानें कैसे

जरूरी सूचना: डेबिट-क्रेडिट कार्ड खोने व फ्रॉड होने पर भी नहीं डूबेगा पैसा, जानें कैसे

Posted by: , Updated: 19/11/19 01:54:54pm


देश में जहां   डेबिट-क्रेडिट कार्ड के चलन ने बड़ी नकदी लेकर चलने की जरूरत को खत्म कर दिया है। वहीं डेबिट-क्रेडिट कार्ड के लेकर धोखाधड़ी का मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है। इस  स्थिति में उसकी भरपाई बेहद मुश्किल होती है। इस स्थिति में कार्ड प्रोटेक्शन प्लान (सीपीपी) आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

गले की खराश को छूमंतर करने के लिए अपनायें ये घरेलू उपाय 

क्या है सीपीपी
सीपीपी कार्ड का बीमा होता है। एसबीआई सहित कई बैंक अपने कार्ड पर इसकी पेशकश करते हैं। इसके लिए सालाना 900 से 2100 रुपये तक शुल्क वसूलते हैं। इसके तहत क्रेडिट या डेबिट कार्ड को लेकर ऑनलाइन, जालसाजी, एटीएम पिन के जरिए या फिर कार्ड खोने या चोरी होने पर धोखाधड़ी की स्थिति में उसकी भरपाई का कवर शामिल होता है। कार्ड के खोने या चोरी होने के 15 दिन पहले से ऑनलाइन धोखाधड़ी का कवर उपलब्ध कराया जाता है।

सिर्फ एक कॉल से सभी कार्ड ब्लॉक
कई कार्ड होने की वजह से सभी का विवरण याद नहीं रह पाता है, जिसकी जरूरत कार्ड ब्लॉक करवाने के दौरान होती है। सीपीपी की सुविधा होने पर कार्ड खोने की स्थिति में अलग-अलग बैंकों को फोन करने की जरूरत नहीं होती है। आपको बस एक कॉल सीपीपी के कस्टमर केयर को करना होता है। वह आपके सभी कार्ड को ब्लॉक करवा देगा।

इसे भी पढ़ें- अपने रोल में पूरी तरह से ढलने के लिए चेहरा ढक कर बार में जाती थीं रकुल प्रीत सिंह

होटल बिल चुकाती है कंपनी
आप घुमने के लिए परिवार के साथ कहीं गए हैं और वहां कार्ड खो जाए तो वैसी मुसीबत की कल्पना भी शायद आप नहीं करना चाहेंगे। सीपीपी की सुविधा होने पर कार्ड खोने की स्थिति में आपको नकद उपलब्ध कराने के साथ आपके होटल बिल और ट्रेन-हवाई जहाज का टिकट का खर्च भी बीमा कंपनी देती है। एसबीआई सीपीपी सुविधा लेने पर 1.60 लाख रुपये तक का होटल बिल और 1.60 लाख रुपये तक की यात्रा सहायता उपलब्ध कराता है।

परिवार का कवर भी
कई बैंक बिना शुल्क के आपके परिवार को भी इसमें कवर देने की पेशकश करते हैं। एसबीआई के प्रीमियम कार्ड प्रोटेक्स प्लान में अपने साथ पत्नी को भी कवर में शामिल कर सकते हैं। वहीं इसके प्लैटिनम कार्ड प्रोटेक्शन प्लान में चार लोगों को शामिल कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-कंपनी दे रही है अजीबो-गरीब नौकरी, इस चीज़ को सूंघने के लिए हर महीने मिलेंगे 2 लाख रुपये

पैन कार्ड भी दायरे में..
सीपीपी में पैन कार्ड का कवर भी दिया जाता है। इसके खो जाने पर बैंक बिना शुल्क के इसे बनवाते हैं। आप पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस पर भी सीपीपी ले सकते हैं।

add image

Recent Comments

Leave a comment

Top