इस देश में होती है अपराधियों की पूजा

इस देश में होती है अपराधियों की पूजा

इस देश में होती है अपराधियों की पूजा

Posted by: , Updated: 19/11/19 02:24:16pm


जहाँ कोई भी इंसान अपराधी प्रवृत्ति के लोगों से संबंध रखना नहीं चाहता है। वही एक देश ऐसा भी है जहां लोग अपराधियों की पूजा करते हैं। इस देश का नाम है वेनेजुएला जहां लोग अपराध की दुनिया से गुजर चुके अपराधियों की मूर्ति बनाकर उन्‍हें पूजते हैं। सुनने में यह थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह सौ फीसदी  सच है। स्पेनिश भाषा में इन अपराधियों को सैंटोस मैलेंड्रोस कहते हैं।

इसे भी पढ़े :जानिए भारत-नेपाल-चीन और कालापानी विवाद

यहां पुराने दौर के सभी बदनाम अपराधियों की छोटी मूर्तियों को एक स्‍थान पर रखा गया है। यही नहीं इनके दर्शन के लिए भी लोग दूर-दूर से आते हैं। बताया जाता है कि इनकी पूजा करने के पीछे भी तमाम कारण हैं। बताते हैं कि वेनेजुएला Venezuela में जनता के बीच इन अपराधियों की छवि रॉबिनहुड वाली रही है। ऐसी कहानियां हैं कि ये अपराधी अमीर लोगों की दौलत लूटकर गरीबों के बीच बांट देते थे।

इसे भी पढ़े : बैंक ऑफ बड़ौदा के शाखा प्रबंधक नहीं दे सकेंगे कर्मचारियों को छुट्टी

स्थानीय लोगों का मानना है कि मैंलेंड्रो ने अच्छा काम किया जिसके लिए इनकी पूजा की जानी चाहिए। कहा जाता है कि यदि वेनेजुएला में कोई इंसान किसी बात से परेशान होता है तो वो मैंलेंड्रो से मन्नत मांगता है। यही नहीं काम हो जाने के बाद इन सैंटोस मैलेंड्रो को चढ़ावे में शराब चढ़ाई जाती है। यह भी मान्‍यता है कि यदि इनकी पूजा नहीं की जाएगी तो ये लोगों पर नाराज हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़े : JNU Protest : पुलिस ने किया लाठीचार्ज, किसी छात्र का सिर फूटा तो किसी का पैर टूटा

स्थानीय लोग मानते हैं कि मैंलेंड्रो ने अपने दौर में गरीबों और वंचितों के लिए अच्छा काम किया जिसके बदले में इन्‍हें कुछ दिया जाना चाहिए। यदि इनकी पूजा नहीं की जाएगी तो ये हमसे नाराज हो जाएंगें। यह ठीक वैसे ही है जैसे भारत में लोग किसी मन्नत के पूरा होने पर चढ़ावा चढ़ाते हैं। हालांकि, भारत में ऐसी पृष्‍ठभूमि के लोगों की पूजा का विधान नहीं है। रिपोर्टों में बताया गया है कि वेनेजुएला के सैंटोस मैलेंड्रोज को लोए इसी तरह चढ़ावा चढ़ाते हैं। 

जुड़े हमारे फेसबुक पेज से- https://www.facebook.com/firsteyenws/
ट्विटर पर हमें फॉलो करें- https://twitter.com/firsteyenewslko
सब्सक्राइब करें हमारा यूट्यूब चैनल-https://www.youtube.com/channel/UChwj7_fqaFUS-jghSBkwtDw

 

Recent Comments

Leave a comment

Top