भारतीय दूतावास में घुसने का प्रयास, 21 नेपाली प्रदर्शनकारी हिरासत में

भारतीय दूतावास में घुसने का प्रयास, 21 नेपाली प्रदर्शनकारी हिरासत में

भारतीय दूतावास में घुसने का प्रयास, 21 नेपाली प्रदर्शनकारी हिरासत में

Posted by: , Updated: 20/11/19 11:43:45am


गोरखपुर। सीमा विवाद को लेकर नेपाल में भारत विरोधी प्रदर्शन लगातार जारी है। मंगलवार की शाम नेपाल की राजधानी काठमांडू में प्रदर्शन कर रहे लोगों को नेपाल पुलिस ने हिरासत में ले लिया। प्रदर्शनकारियों ने भारतीय दूतावास से लेकर नेपाल संसद तक मशाल जुलूस निकाला। उन्होंने भारतीय दूतावास में घुसने का भी प्रयास किया।

 यह भी पढ़े  : रायबरेली मेरी जान है, यहां के लोग हमारे और यहां की सियासत मेरी: विधायक अदिति सिंह 

मानचित्र को लेकर कर रहे प्रदर्शन

प्रदर्शनकारी नेपालियों का आरोप है कि कालापानी, लिपुलेख व लिम्पियाधुरा को भारत के नए मानचित्र में मनमाने ढंग से प्रदर्शित किया गया है। काठमांडू महानगर पुलिस के प्रमुख उपनिरीक्षक उत्तम राज सुवेदी ने बताया कि 21 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है। ये प्रदर्शनकारी भारतीय दूतावास में घुसने का प्रयास कर रहे थे।

 यह भी पढ़ेजाने: UP Cabinet के १० अहम् फैसले

क्या है मामला

भारत, नेपाल और चीन से सटे कालापानी क्षेत्र के कुछ हिस्‍सों को भारतीय नक्‍शे में शामिल करने पर नेपाल आपत्ति जाता रहा है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नए केंद्रशासित प्रदेश के रूप में गठन के बाद भारत सरकार ने देश का जो नया नक्शा जारी किया है नेपाल को उस पर आपत्ति है। नए नक्शे में पाकिस्तान के कब्जे वाले गुलाम कश्मीर को नवगठित केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाया गया है, तो गिलगित-बाल्टिस्तान को लद्दाख का हिस्सा दर्शाया गया है। उत्तराखंड के धारचूला इलाके से छूने वाली नेपाली सीमा से कालापानी इलाका सटा हुआ है। चीन के नजदीक होने के कारण यह त्रिकोणीय इलाका बहुत संवेदनशील है।

Recent Comments

Leave a comment

Top