15 दिसंबर से 13 जनवरी तक होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम्स, ये रहा शेड्यूल

15 दिसंबर से 13 जनवरी तक होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम्स, ये रहा शेड्यूल

15 दिसंबर से 13 जनवरी तक होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम्स, ये रहा शेड्यूल

Posted by: , Updated: 20/11/19 01:50:51pm


प्रयागराज। यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा का मंगलवार को एलान हो गया।इम्तिहान मंडलवार दो चरणों में होगा और उसकी सीसीटीवी कैमरे से निगरानी कराई जाएगी। पहले चरण की परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू हो रही है जो 29 दिसंबर तक चलेगी। जबकि दूसरा चरण 30 दिसंबर से शुरू होकर 13 जनवरी 2020 तक चलेगी। इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड परीक्षकों की तैनाती करेगा।

 यह भी पढ़े : राज्यसभा में गरजे अमित शाह- कश्मीर में हालात सामान्य

यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इंटर के प्रयोगात्मक विषयों में 50 प्रतिशत अंक आंतरिक परीक्षक व इतने ही अंक वाह्य परीक्षक देंगे। वहीं व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए जो कॉलेज प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए निर्धारित होगा, वहां संबंधित विषयों के शिक्षक 50 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन के तहत देंगे और वाह्य परीक्षक भी इतने ही अंक दे सकेंगे। इंटर परीक्षा में पंजीकृत संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की अनिवार्य विषय खेल व शारीरिक शिक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षा विद्यालय स्तर पर प्रधानाचार्य की ओर से कराई जाएगी।

 यह भी पढ़े :होमगार्ड वेतन घोटाला : राज नारायण समेत 5 बड़े अफसर गिरफ्तार

सचिव ने बताया कि परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए प्रायोगिक परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में कराई जाएंगी। संबंधित रिकॉर्डिग प्रधानाचार्य सुरक्षित रखेंगे और परिषद के मांगने पर क्षेत्रीय कार्यालय को उपलब्ध कराना होगा।हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन के तहत होंगी। व्यक्तिगत परीक्षार्थी अग्रसारण केंद्र के प्रधानाचार्य से संपर्क करके परीक्षा में शामिल होंगे। सचिव ने कहा कि हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा, नैतिक खेल व शारीरिक शिक्षा व इंटर के खेल व शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक कालेजों के प्रधानाचार्य के माध्यम से परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। 15 दिसंबर से वेबसाइट इस कार्य के लिए शुरू होगी।

 यह भी पढ़े:लखनऊ: मोहान मार्ग स्थित बेंती गांव के पास सड़क दुर्घटना में दो युवकों की मौत

जारी हुई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट

यूपी बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा की डेटशीट भी जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी, 2010 से शुरू हो रही हैं और परीक्षा 06 मार्च, 2020 को समाप्त हो जाएंगी। डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर उपलब्ध है जहां से दसवीं और बाहरवीं के छात्र डाउनलोड कर सकते हैं। 

जुड़े हमारे फेसबुक पेज से- https://www.facebook.com/firsteyenws/
ट्विटर पर हमें फॉलो करें- https://twitter.com/firsteyenewslko
सब्सक्राइब करें हमारा यूट्यूब चैनल-https://www.youtube.com/channel/UChwj7_fqaFUS-jghSBkwtDw

 

Recent Comments

Leave a comment

Top