आरबीआई ने इन दो बैंकों को दिया तगड़ा झटका, लगाया 2.5 करोड़ रुपए का जुर्माना

आरबीआई ने इन दो बैंकों को दिया तगड़ा झटका, लगाया 2.5 करोड़ रुपए का जुर्माना

आरबीआई ने इन दो बैंकों को दिया तगड़ा झटका, लगाया 2.5 करोड़ रुपए का जुर्माना

Posted by: , Updated: 20/11/19 06:00:06pm


नईदिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर दो बैंकों को तगड़ा झटका दिया है। आरबीआई ने दो बैंकों को जुर्माना लगाया है। बैंकों पर नियमों के उल्लंघन को लेकर जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने एक बैंक ऑफ बड़ौदा और दूसरा मुंबई स्थित कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक को जुर्माना ठोका है। बीओबी पर बिहार के गैर-सरकारी संगठन सृजन महिला विकास सहयोग समिति लि. के संदर्भ में जारी निर्देशों का अनुपालन नहीं करने के लिए 2.50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा है। 

 

इसे भी पढ़ें-  प्रदूषण के मामले में टॉप 10 की लिस्ट से बाहर हुआ दिल्ली, देखें अन्य शहरों की लिस्ट 

वहीं कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर डायरेक्टर रिलेटेड लोन्स के मामले में निर्देशों के उल्लंघन को लेकर 4 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। बीओबी द्वारा शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा गया, ''रिजर्व बैंक ने बैंकिंग नियमन कानून, 1949 के तहत दी गई शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए बैंक पर 2.50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना आरबीआई द्वारा बैंक की भागलपुर शाखा में सृजन महिला विकास सहयोग समिति के विभिन्न खातों के संदर्भ में जारी दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है।

इसे भी पढ़ें-  KBC: शो में पूछा गया मनमोहन सिंह पर 6 लाख 40 हजार का ये सवाल

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो एनजीओ सृजन महिला विकास सहयोग समिति और सरकारी अधिकारियों की मिलीभगत से कथित 1,000 करोड़ रुपये के घाटा मामले की जांच कर रहा है। कथित आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी समेत अन्य गड़बड़ी को लेकर बीओबी, इंडियन बैंक और समिति के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसके अलावा पटना और दिल्ली में भी प्राथमिकी दर्ज की गयी है। मुंबई के थाणे स्थित कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर जुर्माने के मामले में आरबीआई ने बयान में कहा कि केन्द्रीय बैंक ने बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इसके उत्तर के तौर पर बैंक ने लिखित और मौखिक जवाब दिया है। आरबीआई के मुताबिक, बैंक के जवाब और मामले के तथ्यों पर गौर करने के बाद केन्द्रीय बैंक इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि निर्देशों का उल्लंघन हुआ है और जुर्माना लगाया जाना चाहिए।

जुड़े हमारे फेसबुक पेज से- https://www.facebook.com/firsteyenws/
ट्विटर पर हमें फॉलो करें- https://twitter.com/firsteyenewslko
सब्सक्राइब करें हमारा यूट्यूब चैनल-https://www.youtube.com/channel/UChwj7_fqaFUS-jghSBkwtDw

 

Recent Comments

Leave a comment

Top