भारत का पृथ्वी 2 मिसाइल परीक्षण सफल, परमाणु हथियार ले जाने में है सक्षम

भारत का पृथ्वी 2 मिसाइल परीक्षण सफल, परमाणु हथियार ले जाने में है सक्षम

भारत का पृथ्वी 2 मिसाइल परीक्षण सफल, परमाणु हथियार ले जाने में है सक्षम

Posted by: , Updated: 21/11/19 05:30:11pm


बालासोर |  अग्नि और पृथ्वी मिसाइल के दिन में किए गए सफल परीक्षण के बाद भारतीय वैज्ञानिकों ने रात के समय भी इन मिसाइलों का परीक्षण करना शुरू कर दिया है। ओडिशा के बालेश्वर स्थित चांदीपुर से तथा अब्दुल कलाम द्वीप रात के समय इन मिसाइलों का परीक्षण किया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार देर शाम 7:02 बजे पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण किया गया। स्वदेश निर्मित और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम इस मिसाइल का रात में किया गया परीक्षण सौ फीसद सफल रहा। 

ये भी पढ़ें-अगर कोई शिवसेना के विधायक को फोड़ने की कोशिश करेगा तो हम उनका सिर फोड़ देंगे, उसके साथ उसका पैर भी तोड़ देंगे: शिवसेना विधायक

बताया जा रहा है कि सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण शाम सात बजे से सवा सात बजे के बीच आईटीआर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स-3 से एक मोबाइल लॉन्चर से 350 किलोमीटर की मारक क्षमता के साथ किया गया।

2003 में सेना में शामिल 

इस मिसाइल को 2003 में भारतीय सशस्त्र बल में शामिल किया गया था। यह पहली ऐसी मिसाइल है जिसे डीआरडीओ ने एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत विकसित किया है।

ये भी पढ़ें-इंश्‍योरेंस कंपनी ने व्यक्ति की मौत को मानने से किया इन्कार, झल्‍लाए परिजन लाश लेकर पहुंचे इंश्‍योरेंस ऑफिस, वीडियो वायरल 

इससे पहले शनिवार को पहली बार बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-2 का रात्रिकालीन परीक्षण को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया। परमाणु हमला करने में सक्षम इस मिसाइल की जद में पाकिस्तान, चीन एवं दक्षिण एशिया के कई देश आ गए हैं।भारत अपने मिसाइलों का परीक्षण तटवर्ती ओडिशा के बंगाल की खाड़ी स्थित चांदीपुर के परीक्षण स्थल एक, दो, और तीन नंबर या फिर अब्दुल कलाम द्वीप से चार नंबर लांचिंग कंपलेक्स से करता आ रहा है। इसकी मारक क्षमता 2000 किलोमीटर तक है। यह ठोस ईंधन से संचालित बैलेस्टिक मिसाइल है।

जुड़े हमारे फेसबुक पेज से- https://www.facebook.com/firsteyenws/
ट्विटर पर हमें फॉलो करें- https://twitter.com/firsteyenewslko
सब्सक्राइब करें हमारा यूट्यूब चैनल-https://www.youtube.com/channel/UChwj7_fqaFUS-jghSBkwtDw

add image

Recent Comments

Leave a comment

Top