2041 के लिए दिल्ली का मास्टर प्लान ड्रोन से बनेगा नक्शा

2041 के लिए दिल्ली का मास्टर प्लान ड्रोन से बनेगा नक्शा

2041 के लिए दिल्ली का मास्टर प्लान ड्रोन से बनेगा नक्शा

Posted by: Mrs. Pooja Jha, Updated: 23/11/19 01:02:52pm


दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने दिल्ली का मास्टर प्लान 2041 बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। मास्टर प्लान-2041 के लिए पूरी दिल्ली का ड्रोन से सर्वे किया जाएगा। इस सर्वे के जरिये पूरी दिल्ली की वीडियो और फोटो तैयार की जाएगी।

सर्वे के बाद दिल्ली की हर सड़क, गली-मोहल्ले का पैदल सर्वे भी किया जाएगा। इसमें डीडीए के साथ-साथ अन्य स्थानीय निकायों की भी सहायता ली जाएगी, जिससे दिल्ली में भूमि उपयोग (लैंड यूज) को लेकर डीडीए समेत अन्य निकायों के पास सटीक जानकारी होगी।

  ये भी पढ़े- महाराष्ट्र की राजनीति में हुए उलटफेर से सियासी में आया भूचाल, बयानों का दौर शुरू, यहां जानें किस नेता ने क्या कहा

स्कूलों में पढ़ाया जा सकेगा : दिल्ली विकास प्राधिकरण मास्टर प्लान 2021 की ई-बुक भी तैयार कराएगा, जिसे स्कूलों या बड़े कॉलेजों, खासकर वास्तुविद कॉलेजों में पढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। डीडीए अधिकारियों का मानना है कि मास्टर प्लान 2041 में ऐसी योजनाएं होंगी, जिसका पूरे देश में अनुकरण किया जाएगा। इन सभी योजनाओं को तैयार करने से लेकर इनके क्रियान्वन को लेकर सभी जानकारियां छात्रों के साथ साझा की जाएगी। डीडीए की ओर से इसे पहली बार किया जा रहा है।

ये भी पढ़े-  महाराष्ट्र में बड़ा सियासी उलटफेर, देवेंद्र फडणवीस ने ली सीएम पद की शपथ

चार चरणों में पूरा होगा मास्टर प्लान:

डीडीए अधिकारियों ने बताया कि मास्टर प्लान 2041 में चार चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में डाटा तैयारी किया जाएगा। दूसरे चरण में डाटा आधारित कार्यक्रम तैयार होंगे। तीसरे चरण में योजनाओं को जमीन पर लाया जाएगा और चौथे चरण में लागू किया जाएगा। 

add image

Recent Comments

Leave a comment

Top