आईआरसीटीसी ने बदला टिकट बुक करने का नियम, जानें 

आईआरसीटीसी ने बदला टिकट बुक करने का नियम, जानें 

आईआरसीटीसी ने बदला टिकट बुक करने का नियम, जानें 

Posted by: , Updated: 23/11/19 03:59:08pm


नईदिल्ली। दिसंबर आने वाला है और इसी के साथ आप न्यू ईयर और क्रिसमस को लेकर एक्साइटेड भी होंगे। ऐसे में अगर आप सर्दियों के लिए वेकेशन प्लान कर रहे है तो आपको बता दें कि रेलवे में टिकट बुक करने को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं। टिकट बुकिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इंडियन रेलवे  लगातार काम कर रहा है। 

इसे भी पढ़ें- महाशय! 9 बजे तक हमारे साथ बैठे थे, फिर अचानक से गायब हो गए और उनका फोन भी स्विच ऑफ हो गया: संजय राउत

इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने नई सुविधाएं शुरू की हैं। रेलवे के लिए टिकट बुकिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टुरिज्म कॉरपोरेशन ने अपने वेबसाइट के इंटरफेस में कई बदलाव किया है। नए बदलाव में ट्रेन टिकट सर्च विकल्प को अब मुख्य वेबसाइट को होम स्क्रीन पर दिया गया है। इसके बाद अब पैसेंजर्स को ट्रेनों के विकल्प को ढूंढने वाले लोगों के लिए लॉग-इन जानकारी नहीं देनी होगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट में बदलाव के बाद अब बुक इयर टिकट बॉक्स अब आपके स्क्रीन की बायीं तरफ होगा। इसमें आपको अपने यात्रा की डिटेल्स भरनी होगी। इसमें आपको बोर्डिंग स्टेशन और गंतव्य स्टेशन को चुनना है। तारीख भी चुनने का विकल्प होगा।

इसे भी पढ़ें- बेहतर जीने की राह दिखाती मृत्यु

  अगला विकल्प सीट/बर्थ चुनने का होगा। सभी जानकारियां भरने के बाद फाइंड ट्रेन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। आपको ट्रेनों के बारे में पता लगाने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करने जरूरत नहीं होगी। हालांकि, टिकट बुक करते समय आपको लॉग-इन करना होगा। 

जुड़े हमारे फेसबुक पेज से- https://www.facebook.com/firsteyenws/
ट्विटर पर हमें फॉलो करें- https://twitter.com/firsteyenewslko
सब्सक्राइब करें हमारा यूट्यूब चैनल-https://www.youtube.com/channel/UChwj7_fqaFUS-jghSBkwtDw

Recent Comments

Leave a comment

Top