दिल्ली में 10 लाख दुकानदारों को मिलेगा मालिकाना हक

दिल्ली में 10 लाख दुकानदारों को मिलेगा मालिकाना हक

दिल्ली में 10 लाख दुकानदारों को मिलेगा मालिकाना हक

Posted by: , Updated: 26/11/19 05:33:15pm


नई दिल्ली। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के व्यावसायिक प्लाटों पर बनी दुकानों के खरीदारों को जल्द मालिकाना हक मिलेगा और उन्हें फ्री होल्ड भी किया जाएगा। इसके साथ ही मास्टर प्लान-2021 में घोषित व्यावसायिक सड़कों पर बनी दुकानें भी फ्री होल्ड हो सकेंगी। यह जानकारी डीडीए बोर्ड के सदस्य एवं विधानसभा में नेता विपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने संवाददाता सम्मेलन में दी। उनके साथ विधायक ओपी शर्मा, भावना मलिक एवं मनीष अग्रवाल भी थे।

इसे भी पढ़ें- पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को उम्मीद, महाराष्ट्र में बनेगी कांग्रेस, NCP और शिवसेना की सरकार 

डीडीए बोर्ड सदस्य विजेन्द्र गुप्ता ने दावा किया है कि बोर्ड के इस निर्णय से 10 लाख से अधिक दुकानदारों को लाभ मिलेगा। अभी तक डीडीए सीधे बिल्डर के नाम रजिस्ट्री करता था और जीवन पर्यन्त उसी के पास मालिकाना हक रहता था। अब दुकानदार सीधे अपनी दुकान को फ्री होल्ड कराकर उसकी रजिस्ट्री करा सकेंगे। हालांकि इसके लिए दुकानदार को बिल्डर से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। यदि बिल्डर एनओसी देने में आनाकानी करता है तो डीडीए दुकान को फ्री होल्ड करने में एक सप्ताह से अधिक का इंतजार नहीं करेगा।

इसे भी पढ़ें- व्हाट्सऐप अपने अपडेट के साथ लाया ये नया फीचर 

उन्होंने बताया कि राजधानी की जो सड़कें मास्टर प्लान-2021 में व्यावसायिक घोषित हैं, उस क्षेत्र की दुकानों को भी फ्री होल्ड किया जाएगा। आवेदन करने की प्रक्रिया काफी सरल होगी, जिससे आवेदन को दिक्कत न हो। बोर्ड सदस्य के मुताबिक राजधानी की कुल 2538 सड़कें मास्टर प्लान-2021 में व्यावसायिक घोषित हैं। हालांकि 351 सड़कें और भी है, लेकिन यह प्रस्ताव दिल्ली सरकार ने अटका रखा है।

जुड़े हमारे फेसबुक पेज से- https://www.facebook.com/firsteyenws/
ट्विटर पर हमें फॉलो करें- https://twitter.com/firsteyenewslko
सब्सक्राइब करें हमारा यूट्यूब चैनल-https://www.youtube.com/channel/UChwj7_fqaFUS-jghSBkwtDw

 

Recent Comments

Leave a comment

Top