अमेरिका-चीन शुरुआती व्यापार समझौते को लेकर आगे बढ़ने पर सहमत

अमेरिका-चीन शुरुआती व्यापार समझौते को लेकर आगे बढ़ने पर सहमत

अमेरिका-चीन शुरुआती व्यापार समझौते को लेकर आगे बढ़ने पर सहमत

Posted by: Mrs. Pooja Jha, Updated: 26/11/19 06:40:15pm


चीन और अमेरिका के शीर्ष व्यापार वार्ताकारों ने फोन पर बातचीत कर उनके बीच चल रहे व्यापार युद्ध को शांत करने की दिशा में पहल करते हुये शुरुआती समझौते पर काम करते रहने पर सहमति जताई है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने एक संक्षिप्त प्रपत्र में कहा की चीन के उप- प्रधानमंत्री लिउ हे और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइटहाइजर और वित्त मंत्री

स्टीवन म्नुचिन से मंगलवार प्रात: बातचीत की

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा, ''दोनों पक्षों ने एक दूसरे की मुख्य चिंताओं से जुड़े मुद्दों के समाधान पर गौर किया और इस बात पर सहमति जताई कि इनसे जुड़े मुद्दों का भी उपयुक्त तरीके से समाधान किया जाना चाहिये। साथ ही दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुये कि पहले दौर की बातचीत में जो मुद्दे रह गये हैं उनको लेकर आपस में संपर्क में बनाये रखेंगे।

इसे भी पढ़ें- बाप रे! एक ही पेड़ पर लगते हैं 40 तरह के फल

चीन के वाणिज्य मंत्रालय की इस घोषणा की हालांकि, अमेरिका की तरफ से तुरंत कोई पुष्टि नहीं की गई। यह घोषणा सोमवार को अमेरिका के शेयर बाजार वॉल स्ट्रीट के नई रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद आई है। चीन की सरकार द्वारा पेटेंट और कॉपीराइट सुरक्षा के लिये नये दिशानिर्देश जारी किये जाने की घोषणा के बाद अमेरिका के शेयर बाजारों में तेजी का रुख रहा।

इसे भी पढ़ें- बिहार के इस गाँव में कोई व्यक्ति नहीं खाता प्याज, ये है वजह 

बौद्विक संपदा अधिकारों की चोरी ही वह मुद्दा है जो दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध की मूल वजह रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और उसके बाजारों ने चीन की पहल को दोनों देशों के बीच पहले चरण के समझौते की दिशा में उत्साहवर्धक कदम माना है।

जुड़े हमारे फेसबुक पेज से- https://www.facebook.com/firsteyenws/
ट्विटर पर हमें फॉलो करें- https://twitter.com/firsteyenewslko
सब्सक्राइब करें हमारा यूट्यूब चैनल-https://www.youtube.com/channel/UChwj7_fqaFUS-jghSBkwtDw

Recent Comments

Leave a comment

Top