चुकंदर के ये फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान 

चुकंदर के ये फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान 

चुकंदर के ये फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान 

Posted by: , Updated: 27/11/19 05:59:58pm


सर्दियों में सलाद के कई ऑप्शंस होते हैं। इन्हीं मे से एक है चुकंदर। हर किसी को चुकंदर का टेस्ट पसंद नहीं आता लेकिन अगर आप इससे वाले फायदों पर गौर करेंगे तो खुद को चुकंदर खाने से रोक नहीं पाएंगे। अगर आपको चुकंदर कच्चा खाना पसंद नहीं है तो आप इसकी सलाद बना सकते हैं।

एक क्लिक पर जानें दिनभर की 15 बड़ी खबरें

चुकंदर खाने के फायदे-
-चुकंदर में विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्सियम, प्रोटीन और ऐंटिऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो शरीर में ब्लड प्यूरिफिकेशन और ऑक्सीजन बढ़ाने का काम करते हैं।
- फॉस्फोरस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और चुकंदर इसका नैचरल सोर्स है, जो बालों को बढऩे में मददगार है।
- केवल बाल ही नहीं चुकंदर हमारी त्वचा की रंगत को भी निखारता है। चुकंदर से सिर के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिससे बाल मजबूत होते है और त्वचा पर लगाने से डेड सेल साफ होती हैं।
-चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिस कारण यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। सर्दियों में हर रोज चुकंदर का सलाद खाना चाहिए या जूस पीना चाहिए।

दिल की बीमारी में जरूरी नहीं हर किसी के लिए बायपास सर्जरी या स्टेंट 

- चुकंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। क्योंकि इसके फाइबर्स पेट को साफ रखने में मददगार होते हैं। यह शर्करा का प्राकृतिक स्रोत है।
-चुकंदर हाई बीपी वाले मरीजों के लिए खासतौर पर लाभदायक रहता है। चुकंदर और गाजर का जूस बनाकर पीने से शरीर को नैचरल शुगर मिलती है और बीपी भी कंट्रोल में रहता है।

जुड़े हमारे फेसबुक पेज से- https://www.facebook.com/firsteyenws/
ट्विटर पर हमें फॉलो करें- https://twitter.com/firsteyenewslko
सब्सक्राइब करें हमारा यूट्यूब चैनल-https://www.youtube.com/channel/UChwj7_fqaFUS-jghSBkwtDw

Recent Comments

Leave a comment

Top