शिवसेना के एकनाथ शिंदे ने ली मंत्री पद की शपथ, जानें इनके बारे में

शिवसेना के एकनाथ शिंदे ने ली मंत्री पद की शपथ, जानें इनके बारे में

शिवसेना के एकनाथ शिंदे ने ली मंत्री पद की शपथ, जानें इनके बारे में

Posted by: , Updated: 30/11/19 12:28:25pm


भाजपा-शिवसेना गठबंधन सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके एकनाथ शिंदे का जन्म 9 फरवरी 1964 को महाराष्ट्र में हुआ था। बीते गुरुवार को शिवसेना ने उन्हें अपना विधायक दल का नेता चुना है। एकनाथ ठाणे के कोपरी-पंचपखाड़ी निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं। 

इसे भी पढ़ें- स्कूल में टीचर ने किया महिला के साथ नागिन डांस, रुमाल निकालकर ऐसे बने सपेरा..

शिंदे इससे पहले इसी विधानसभा क्षेत्र से लगातार तीन बार 2004, 2009 और 2014 में शिवसेना के टिकट पर विधायक चुने जा चुके हैं। विधायक चुने जाने से पहले एकनाथ शिंदे ठाणे महानगर पालिका में दो कार्यकाल तक नगर सेवक भी रह चुके हैं। एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के सतारा जिले में पहाड़ी जवाली तालुका से वास्ता रखते हैं। ठाणे शहर में आने के बाद, उन्होंने 11वीं कक्षा तक मंगला हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज, ठाणे से पढ़ाई की। आजीविका चलाने के लिए पढ़ाई के साथ वह ऑटो रिक्शा चलाने लगे। एकनाथ ठाणे के वागले एस्टेट के रहने वाले हैं।मुंबई से सटे ठाणे जिले में शिंदे की तूती बोलती है। ठाणे में शिंदे का प्रभाव कुछ ऐसा है कि लोकसभा चुनाव हो या निकाय चुनाव हमेशा इनका उम्मीदवार ही चुनाव जीतता है।

इसे भी पढ़ें- उद्धव ठाकरे के सीएम बनने पर एक्ट्रेस राखी सांवत का Video वायरल

 एकनाथ के बेटे श्रीकांत शिंदे भी शिवसेना के ही टिकट पर कल्याण सीट से सांसद हैं। अक्टूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक महाराष्ट्र विधानसभा में वे विपक्ष के नेता रहे। 2014 में ही महाराष्ट्र राज्य सरकार में PWD के कैबिनेट मंत्री के रूप में नियुक्त हुए। 2019 में कैबिनेट मंत्री सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री (महाराष्ट्र सरकार) का पद मिला।

जुड़े हमारे फेसबुक पेज से- https://www.facebook.com/firsteyenws/
ट्विटर पर हमें फॉलो करें- https://twitter.com/firsteyenewslko
सब्सक्राइब करें हमारा यूट्यूब चैनल-https://www.youtube.com/channel/UChwj7_fqaFUS-jghSBkwtDw

Recent Comments

Leave a comment

Top