आईजीएसटी: सुशील मोदी को मिली जीओएम के अध्यक्षता की जिम्मेदारी, वित्त मंत्री सीतारमण पैनल से बाहर

आईजीएसटी: सुशील मोदी को मिली जीओएम के अध्यक्षता की जिम्मेदारी, वित्त मंत्री सीतारमण पैनल से बाहर

आईजीएसटी: सुशील मोदी को मिली जीओएम के अध्यक्षता की जिम्मेदारी, वित्त मंत्री सीतारमण पैनल से बाहर

Posted by: , Updated: 11/12/19 12:30:33pm


आईजीएसटी से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए गठित किए गए मंत्रियों के समूह (जीओएम) की चेयरमैन नियुक्त की गईं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पैनल से बाहर कर दिया गया है। अब उनके स्थान पर बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी इस समूह की अध्यक्षता करेंगे।

इसे भी पढ़ें- भारतीय जनता पार्टी की संसदीय दल की बैठक में मोदी बोला- नागरिकता विधेयक स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा

इस संबंध में जीएसटी काउंसिल ने बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्री को मंत्रियों के समूह का चेयरमैन बनाया गया था। चूंकि केंद्रीय वित्त मंत्री जीएसटी काउंसिल की भी चेयरमैन हैं, ऐसे में वह जीओएम की अध्यक्षता नहीं कर पाएंगी क्योंकि इसकी रिपोर्ट को काउंसिल चेयरमैन के पास जमा करनी होती है।    

जीएसटी काउंसिल ने कहा, यह स्पष्ट किया जाता है कि चार दिसंबर को पंजाब, मध्यप्रदेश, राजस्थान के वित्त मंत्रियों और दिल्ली व पुडुचेरी के उपमुख्यमंत्रियों  की केंद्रीय वित्त मंत्री से साथ हुई बैठक के बाद आईजीएसटी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए मंत्रियों के समूह का गठन किया गया था।

इसे भी पढ़ें- नागरिकता विधेयक के खिलाफ 1000 से अधिक वैज्ञानिकों और विद्वानों ने किया याचिका पर हस्ताक्षर, बोले- भारत असंवैधानिक नस्लीतंत्र में बदल जाएगा

इन सबको देखते हुए जीओएम के गठन में एक संशोधन किया गया है जिसके तहत बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी को इसका संयोजक बनाया गया है। यह जीओएम आईजीएसटी के मुद्दों पर विचार-विमर्श करेगा और केंद्रीय वित्त मंत्री और जीएसटी परिषद के अध्यक्ष के पास अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेगा।

जुड़े हमारे फेसबुक पेज से- https://www.facebook.com/firsteyenws/
ट्विटर पर हमें फॉलो करें- https://twitter.com/firsteyenewslko
सब्सक्राइब करें हमारा यूट्यूब चैनल-https://www.youtube.com/channel/UChwj7_fqaFUS-jghSBkwtDw

Recent Comments

Leave a comment

Top