Homeबिज़नेसविस्तारा संकट से किराए में 25 फीसदी का उछाल, बढ़ती जा रही...

विस्तारा संकट से किराए में 25 फीसदी का उछाल, बढ़ती जा रही डिमांड

स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों के साथ ही देश में ट्रेवल सीजन शुरू हो चुका है. लोग अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए निकल पड़े हैं. कमाई के इस सीजन में विस्तारा एयरलाइन (Vistara Airlines) को तगड़ा झटका लगा है. उसे पायलट और क्रू की कमी से जूझना पड़ रहा है. विस्तारा एयरलाइन इन दिनों सिर्फ 25 से 30 फ्लाइट्स ही रोजाना उड़ा पा रही है. यह उसकी कुल क्षमता का सिर्फ 10 फीसदी है. इसके चलते विभिन्न रूट्स पर फ्लाइट्स की डिमांड बढ़ गई है. इसके चलते यात्रियों को लगभग 25 फीसदी ज्यादा किराया देना पड़ सकता है. साथ ही बढ़ी हुई डिमांड को पूरा करने के लिए कई एयरलाइन्स घरेलू रूट्स पर बड़े विमान संचालित कर रही हैं.

इन रूट्स पर किराए में तेजी से आ रहा उछाल 

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा किराया दिल्ली-गोवा, दिल्ली-कोच्चि, दिल्ली-जम्मू और दिल्ली-श्रीनगर रूट पर बढ़ रहा है. विस्तारा एयरलाइन को पिछले कुछ समय में कई फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ी थी. इसके अलावा उसकी फ्लाइट्स काफी देर से भी उड़ रही थीं. इससे यात्री बहुत परेशान थे. विस्तारा के प्रवक्ता ने बताया कि हम फिलहाल अपनी 10 फीसदी क्षमता से ही काम कर रहे हैं. अपने अपने ऑपरेशंस पहले के स्तर पर लाने में फिलहाल कुछ और वक्त लगेगा. एविएशन इंडस्ट्री पहले से संकट में थी और अब विस्तारा क्राइसिस ने दिक्कत और बढ़ा दी है.

गर्मियों के छुट्टियों में मिलेगी महंगी फ्लाइट 

ट्रेवल पोर्टल इक्सिगो के अनुसार, 1 से 7 अप्रैल के बीच किराए में मार्च के मुकाबले लगभग 39 फीसदी तक उछाल आया है. दिल्ली-बेंगलुरु की फ्लाइट अब 39 फीसदी, दिल्ली-श्रीनगर की 30 फीसदी, दिल्ली-मुंबई की 12 फीसदी और मुंबई-दिल्ली की लगभग 8 फीसदी महंगी हो चुकी है. यात्रा ऑनलाइन के अनुसार, इस बार गर्मियों की छुट्टियों में एयरफेयर लगभग 20 से 25 फीसदी तक महंगा रहने की आशंका है. विस्तारा द्वारा फ्लाइट्स घटाने के चलते किराया तेजी से बढ़ रहा है. यही वजह है कि कई यात्री कम दूरी के लिए रेलवे का भी विकल्प चुन सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular