Homeलाइफ़स्टाइलआपके घर में जरूर होनी चाहिए ये इमरजेंसी मेडिसिन

आपके घर में जरूर होनी चाहिए ये इमरजेंसी मेडिसिन

कौनसी बीमारी कब और कहां घेर ले यह कोई नहीं जानता. बाहर अचानक कुछ हो जाए तो लोग बचाने आ सकते हैं, लेकिन अगर घर में कोई बड़ी दिक्कत हो जाए तो इसके लिए घर में कुछ दवाईयों का होना बहुत आवश्यक है. ऐसे में इस आक्समिक आपदा के लिए हमें खुद ही तैयार रहने की जरूरत हैं. घर में कब क्या इमरजेंसी आ जाए इसके लिए सतर्क होने की जरूरत है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं उन दवाईयों के बारे में जो घर में जरूर होनी चाहिए, क्योंकि इमरजेंसी में यह बहुत काम आती हैं.

घर में होने वाली आम बीमारियां

गैस, खांसी, जुकाम, सर्दी लगना, दर्द, फीवर, डायबिटीज, मधुमेह, ब्लड प्रेशर, थाइरॉयड, गर्भनिरोधक और पीरियड्स जैसी समस्याएं आम हैं.  ऐसे में यह कब हो जाए किसी को नहीं पता रहता है. इनमें से हम छोटी-मोटी प्रॉब्लम को घर के फर्स्ट एड बॉक्स से हैंडल कर सकते हैं.

घर में जरुर रखे ये दवाईयां  

बुखार और दर्द की दवाईयां 

पैरासिटामोल– यह बहुत आम दवाई है, जो हर घर में मिलती है. पैरासिटामोल दर्द और बुखार में बड़ा आराम देती है.

आइबुप्रोफेन– इस दवाई को तेज दर्द और बुखार की समस्या में लिया जाता है.

एसिटामिनोफेन– घर में बच्चे हैं तो इस दवाई को जरूर एड बॉक्स में शामिल करें, क्योंकि यह बच्चों को दर्द और बुखार में दी जाती है.

 एलर्जी में देने वालीं दवाईयां 

एंटीहिस्टामाइन– नाक बहना, लगातार छींक आना और खुजली जैसी समस्याओं के लिए इस दवाई को घर में जरूर रखें. आंख और नाक में एलर्जी की दवाई भी आपके फर्स्ट एड बॉक्स में होनी जरूरी है. इसके अलावा खांसी और सर्दी के लिए कफ सिरप, एंटीबायोटिक्स, पट्टी, एंटीसेप्टिक क्रीम और बुखार मापने के लिए घर में थर्मामीटर रखना जरूरी है.

RELATED ARTICLES

Most Popular