Homeबिज़नेसएयर इंडिया ने छंटनी के लिए लॉन्च की VRS, इत पर गिरेगी...

एयर इंडिया ने छंटनी के लिए लॉन्च की VRS, इत पर गिरेगी मर्जर की गाज

एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइन्स के मर्जर की प्रक्रिया तेजी से जारी है. इन दोनों एयरलाइन्स का मर्जर इसी साल पूरा किया जाना है. इन दोनों एयरलाइन्स में लगभग 18 हजार कर्मचारी काम करते हैं. इनमें से 500 से 600 कर्मचारी इस मर्जर के शिकार होने वाले हैं. अब इन कर्मचारियों के लिए एयर इंडिया ने वॉलंटरी रिटायरमेंट स्कीम (VRS) लॉन्च कर दी है. ये सभी स्थायी ग्राउंड स्टाफ का हिस्सा हैं.

इसी साल होगा विस्तारा और एयर इंडिया का मर्जर 

टाटा ग्रुप (Tata Group) और सिंगापुर एयरलाइन्स (Singapore Airlines) की ज्वॉइंट वेंचर विस्तारा एयरलाइन्स इस साल के अंत तक एयर इंडिया में विलय हो जाएगी. एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया कि विलय हो जाने के बाद इतने ग्राउंड स्टाफ की जरूरत नहीं होगी. इसलिए ग्राउंड स्टाफ को वीआरएस दिया जा रहा है.

कर्मचारी ले सकेंगे वीआरएस और वीएसएस 

एयर इंडिया ने ग्राउंड स्टाफ को भेजे गए एक संदेश में कहा कि हम एयर इंडिया में कम से कम 5 साल की सेवा वाले कर्मचारियों के लिए एक वॉलंटरी रिटायरमेंट स्कीम (VRS) और इससे कम सेवा देने वाले कर्मचारियों के लिए एक वॉलंटरी सेपरेशन स्कीम (VSS) का ऐलान कर रहे हैं. एयर इंडिया ने फिलहाल इस मामले पर टिप्पणी नहीं दी है. एयर इंडिया ने अपने संदेश में कहा कि पायलट और केबिन क्रू को छोड़कर सभी स्थायी ग्राउंड स्टाफ इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. दोनों स्कीम का फायदा 16 अगस्त तक उठाया जा सकता है.

AIX कनेक्ट और एयर इंडिया एक्सप्रेस का भी होगा मर्जर 

सूत्रों ने बताया कि दोनों एयरलाइन्स ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने साथ जोड़े रखने की कोशिशों में जुटी हुई हैं. कुछ कर्मचारियों को टाटा ग्रुप की अन्य कंपनियों में नौकरी दिलाई गई है. हालांकि, मर्जर के चलते कुछ पदों की जरूरत ही नहीं रह गई है. इसके साथ ही एयर इंडिया की सब्सिडियरी AIX कनेक्ट (AIX Connect) और एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) का मर्जर भी किया जा रहा है. यह दोनों मिलकर एक बड़ी बजट एयरलाइन बनेंगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular