Homeबिज़नेसअशनीर ग्रोवर ने किया कोटक महिंद्रा बैंक पर कटाक्ष, जानें क्यों

अशनीर ग्रोवर ने किया कोटक महिंद्रा बैंक पर कटाक्ष, जानें क्यों

कोटक महिंद्रा बैंक की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. बैंकों के रेगुलेटर भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उसे ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग चैनल्स के जरिए नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया है. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक को नए क्रेडिट कार्ड्स देने से भी रोक दिया है. आरबीआई के इस फैसले के बाद फिनटेक फर्म भारत पे के को-फाउंडर अशनीर ग्रोवर ने चुटकी ली है.

अशनीर ने एक्स पर कही यह बात

अपने आधिकारिक एक्स यानी ट्विटर हैंडल पर इस मामले पर अपनी राय रखते हुए अशनीर ग्रोवर ने लिखा कि LOL! बड़ी विडंबना की बात है, बैंकों से टेक नहीं हो रहा है और फिनटेक से बैंकिंग नहीं हो पा रही है. उन्होंने अपने ट्वीट के जरिए तंज कसते हुए लिखा कि बैंकों से फिनटेक के प्रबंधन का काम नहीं हो पा रहा है और फिनटेक कंपनियों बैंकिंग का काम करने में नाकाम रह रही हैं.

RBI ने क्यों उठाया यह कदम-

रिजर्व बैंक ने एक प्रेस रिलीज करके जानकारी दी है कि साल 2022 और 2023 में आरबीआई के आईटी एग्जामिनेशन के दौरान बैंक में कई प्रकार की कमियों को लेकर चिंता जाहिर की गई थी, लेकिन कोटक महिंद्रा बैंक उस समय से लेकर अब तक इन चिंताओं का निवारण करने में असफल रहा है. रिजर्व बैंक ने कहा कि रोबस्ट आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर और आईटी रिस्क मैनेजमेंट फ्रेमवर्क के अभाव में बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम (Core Banking System) और उसके ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग चैनल्स ने बीते दो सालों में कई दफा अलग-अलग तरह की परेशानी हुई है. इस महीने 15 अप्रैल 2024 को कई सर्विसेज पर असर पड़ा था जिसके बाद बैंक के ग्राहकों तो कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा था.

बैंक अपने आईटी सिस्टम को मजबूत करने में रहा विफल

आरबीआई ने यह भी कहा कि बैंक ने अपनी ग्रोथ के हिसाब से आईटी सिस्टम को मजबूत नहीं किया है. केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा कि पिछले दो सालों में आरबीआई लगातार कोटक महिंद्रा बैंक के टॉप मैनेजमेंट के साथ संपर्क में रहा है, लेकिन इसका कोई संतोषजनक नतीजा मिल सका.

RELATED ARTICLES

Most Popular