Homeउत्तर प्रदेशयूपी की इन सीटों पर फंसी BJP! अब तक तय नहीं कर...

यूपी की इन सीटों पर फंसी BJP! अब तक तय नहीं कर पा रही

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में अब दस दिनों से भी कम का समय बचा है. पहले चरण में आठ सीटों पर मतदान होना है. जिसके लिए जमकर चुनाव प्रचार किया जा रहा है. लोकसभा सीटों के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे यूपी पर सबकी नजरें लगी हुई है. बीजेपी ने यूपी की सभी 80 सीटों को जीतने का लक्ष्य रखा है ऐसे में पार्टी प्रत्याशियों का चयन भी गहन मंथन के बाद कर रही है.

बीजेपी के 400 पार के नारे को हासिल करने के लिए उत्तर प्रदेश की अस्सी लोकसभा सीटें कितनी अहम हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पीएम मोदी लगातार यहां ताबड़तोड़ रैलियां और जनसभाएं कर रहे हैं तो वहीं सीएम योगी भी मैदान में उतरे हुए हैं. लेकिन इस चुनावी शोर के बीच भाजपा अब भी कई सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार नहीं पाई है.

इन 12 सीटों पर नहीं उतारे प्रत्याशी 
उत्तर प्रदेश के लिए बीजेपी ने पहली सूची 2 मार्च को जारी की थी, जिसमें 51 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया था. इसमें ज्यादातर पुराने चेहरों को ही दोबारा मौक़ा दिया गया. इस लिस्ट में वाराणसी सीट से पीएम मोदी, लखनऊ से राजनाथ सिंह और अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के नाम शामिल थे. इसके बाद दूसरी सूची में 24 मार्च को 12 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया. इस तरह 63 सीटों पर बीजेपी ने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं लेकिन, अब भी 12 ऐसी सीटें बची हैं जिन पर उम्मीदवारों की तलाश की जा रही है.

बीजेपी को यूपी की रायबरेली, कैसरगंज, मैनपुरी, फिरोजाबाद, प्रयागराजस बलिया, भदोही, देवरिया, कौशांबी, गाजीपुर, मछली शहर और फूलपुर से अब तक ऐसे उम्मीदवार नहीं मिल पाए हैं जिन पर पार्टी दांव चल सके. इन सीटों को लेकर अब भी मंथन किया जा रहा है. रायबरेली सीट कांग्रेस को गढ़ मानी जाती है ऐसे में बीजेपी जिताऊ प्रत्याशी की तलाश में है तो वहीं कैसरगंज से सीट बृजभूषण शरण सिंह का टिकट कटने की चर्चा है. बीजेपी यहां उनकी पत्नी या बेटे को टिकट दे सकती है.

यूपी में बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए चुनाव लड़ रहा था तो विपक्ष की ओर से सपा-कांग्रेस गठबंधन मैदान में हैं. वहीं बहुजन समाज पार्टी ने अकेले चुनाव लड़ने का एलान कर चुनाव को दिलचस्प बना दिया है. यूपी की लड़ाई तीन तरफा हो गई हैं. बीजेपी का दावा है कि वो इस बार सभी सीटों पर जीत हासिल करेगी तो वहीं अखिलेश यादव सपा की जीत के दावे कर रहे हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular