Home लाइफ़स्टाइल आप भी चार्जिंग करते वक्त फोन चलते हैं? तो सेहत पर…

आप भी चार्जिंग करते वक्त फोन चलते हैं? तो सेहत पर…

0
आप भी चार्जिंग करते वक्त फोन चलते हैं? तो सेहत पर…

नई-नई टेक्नोलॉजी आने के बाद लोग उन्हीं सब में लगे रहते हैं. ऐसी ही एक चीज जो हम सभी के पास आसानी से मिल जाती है. हम बात कर रहे हैं मोबाइल फोन की. मोबाइल फोन का चलन आजकल इतना बढ़ गया है कि लोग अपनी सेहत के बारे में भी भूल गए हैं. आजकल लोग मोबाइल चार्ज करते वक्त भी फोन चलाते हैं. क्या आप भी मोबाइल चार्ज करते वक्त फोन चलाते हैं? अगर हां तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे कि कैसे मोबाइल चार्ज करते समय इसका इस्तेमाल कितना खतरनाक हो सकता है.

चार्ज करते वक्त मोबाइल का इस्तेमाल

अधिकतर लोग मोबाइल चार्ज पर तो लगा देते हैं लेकिन वहां बैठकर फोन चलाने लगते हैं. बता दे कि जब भी हम फोन चार्ज पर लगाते हैं तब वह हीट छोड़ता है. ऐसे में कई बार फोन चार्ज होते होते एकदम से ब्लास्ट हो जाता है. यही नहीं इससे आग लगने की भी संभावना रहती है.  इसके अलावा जब भी आप चार्ज करते हुए फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह बैटरी को हानि पहुंचा सकता है साथ ही फोन की उम्र को भी कम कर सकता है. बार-बार ऐसा करने से चार्जिंग स्पीड धीमी हो जाती है. ऐसा करने से कई बार लोगों को बिजली का झटका भी लगा है.

इससे बचने के तरीके 

इससे बचने के कई तरीके हैं सबसे पहले आपको फोन चार्ज करते समय अपने फोन को बंद कर देना चाहिए. अगर आप फोन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप  अपने फोन को पहले चार्जिंग से हटा दें इसके  बाद ही  उसका इस्तेमाल करें.  चार्जिंग के दौरान ध्यान रहे कि आप जिस चार्जर का  इस्तेमाल कर रहे हैं वह आपके फोन का ही होना चाहिए. जब फोन चार्ज हो रहा हो तो उसे किसी ठंडी जगह पर रखें जहां से हवा पास हो सके. यही नहीं चार्जिंग करते समय अपने फोन को पानी और गीली जगह  से दूर रखें.