Home देश विदेश Byjus के CEO रवींद्रन बायजू के बेंगलुरु स्थित कार्यालय और आवास पर ED की छापेमारी, बरामद हुए ये अहम दस्तावेज

Byjus के CEO रवींद्रन बायजू के बेंगलुरु स्थित कार्यालय और आवास पर ED की छापेमारी, बरामद हुए ये अहम दस्तावेज

0
Byjus के CEO रवींद्रन बायजू के बेंगलुरु स्थित कार्यालय और आवास पर ED की छापेमारी, बरामद हुए ये अहम दस्तावेज

ED raids Ravindran Byju’s office: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार को कहा कि उसने एडटेक की बड़ी कंपनी बायजूस के सीईओ रवींद्रन बायजू के बेंगलुरु स्थित कार्यालय और आवासीय परिसर पर छापे मारे तथा वहां से आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजीटल डेटा जब्त किया। ईडी ने एक बयान में बताया कि विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत हाल में कुल तीन परिसरों-दो कारोबारी और एक रिहायशी परिसर पर छापे मारे गए। जांच एजेंसी ने बताया कि उसने विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजीटल डेटा जब्त किए हैं। ईडी ने बताया कि यह कार्रवाई कुछ लोगों से मिली विभिन्न शिकायतों के आधार पर की गई। जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि रवींद्रन बायजू को कई समन भेजे गए, लेकिन वह बचते रहे और कभी ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए।

संदेह के घेरे में बायजू

तलाशी के दौरान पाया गया कि रवींद्रन बायजू की कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड को 2011 से 2023 के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के तहत करीब 28,000 करोड़ रुपये मिले। एजेंसी ने कहा कि कंपनी ने भी इस अवधि के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नाम पर विभिन्न विदेशी प्राधिकारों को करीब 9,754 करोड़ रुपये भेजे।

कौन हैं रवींद्रन बायजू?

रवींद्रन बायजू एडटेक पैलेटफॉर्म BYJU’s के संस्थापक हैं। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2023 के अनुसार, वह वैश्विक शिक्षा क्षेत्र में दूसरे सबसे अमीर उद्यमी हैं। उनकी कुल संपत्ति 3.3 बिलियन डॉलर है। Byju’s, जिसे 2011 में स्थापित किया गया था और 2015 में अपना लर्निंग ऐप लॉन्च किया था, ने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान व्यापार में उछाल देखा। हालाँकि, महामारी के बाद जब स्कूल फिर से खुले, तो ऐप की लोकप्रियता कम होने लगी।