Homeदेश विदेशभारत और सिंगापुर के बीच हुए चार अहम समझौते

भारत और सिंगापुर के बीच हुए चार अहम समझौते

भारत और सिंगापुर के बीच डिज़िटल टेक्नोलॉजी और सेमीकंडक्टर समेत चार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं.भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया एक्स पर ये जानकारी दी है.

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, सेमीकंडक्टर, डिज़िटल टेक्नोलॉजी के अलावा शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट के अलावा स्वास्थ्य और दवाओं में सहयोग के समझौते पर हस्ताक्षर हुए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर के दौरे पर हैं और गुरुवार को वो वहां सिंगापुर के संसद भवन पहुंचे, जहां उनका स्वागत हुआ.

सिंगापुर के प्रधानमंत्री लारेंस वांग से पीएम मोदी ने मुलाक़ात की और इसके बाद दोनों देशों के बीच द्वीपक्षीय वार्ता हुई, जिसके बाद समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री बनने पर लॉरेंस वांग को बधाई दी और कहा, “सिंगापुर सिर्फ़ एक देश नहीं है, बल्कि यह हर विकासशील देश के लिए प्रेरणा है. हम भी भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं और मुझे ख़ुशी है कि हम इस दिशा में साथ मिलकर काम कर रहे हैं.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार सितंबर को सिंगापुर पहुंचने से पहले ब्रुनेई गए थे. वो इस छोटे से एशियाई देश ब्रुनेई जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

ब्रुनेई कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर के पास एक छोटा सा देश है जिसकी आबादी चार लाख 61 हज़ार के क़रीब है.

RELATED ARTICLES

Most Popular