Homeखेल कूदफ्रांस: ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह से पहले निशाने पर हाई स्पीड...

फ्रांस: ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह से पहले निशाने पर हाई स्पीड रेल नेटवर्क, कई ट्रेनें हुईं रद्द

ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले फ्रांस की हाई स्पीड रेल को निशाना बनाए जाने की ख़बरें मिल रही हैं. फ्रांसीसी रेल कंपनी एसएनसीएफ़ ने कहा है कि सिस्टम को पूरी तरह बंद करने की “दुर्भावनापूर्ण घटना” में उसके हाई स्पीड नेटवर्क को निशाना बनाया गया है.

कंपनी का कहना है कि पेरिस के पश्चिम, उत्तर और पूर्व की तरफ उसकी हाई स्पीड टीजीवी लाइनों को निशाना बनाया गया है जिसके बाद कुछ स्टेशनों पर यात्रियों की क़तारें लग गई हैं.

कंपनी ने कहा, “बीती रात एनएनसीएफ़ की अटलंटिक, उत्तरी और पूर्वी हाई स्पीड लाइनों को दुर्भावनापूर्ण घटना में निशाना बनाया गया है. साथ ही उसके दफ्तरों को नुक़सान पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर उनमें आग लगाई गई है.”

कंपनी ने यात्रियों को सलाह दी है कि वो “स्टेशनों की तरफ न जाएं” और संभव हो तो अपनी यात्रा कुछ वक्त के लिए टाल दें.

फ्रांस के यातायात मंत्री पेट्रिस वग्रीट ने सोशल मीडिया पर इस घटना के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने इस घटना की निंदा की है और इसे एक “आपराधिक कृत्य” कहा है. उन्होंने कहा है कि इसका असर पेरिस में लोगों की छुट्टियों पर पड़ सकता है.

इस घटना के बाद कई ट्रेनों को रद्द किया गया है, साथ ही कंपनी ने चेतावनी दी है कि “रीपेयर का काम शुरू किया जा चुका है लेकिन स्थिति अभी सप्ताहांत तक ऐसी बनी रहने की उम्मीद है.”

खेल मंत्री ने की निंदा

फ्रांस की खेल मंत्री एमिली ओडेया कैस्तेरा ने इन हमलों को “चौंकाने वाला” कहा है.

उन्होंने कहा है कि आम लोगों और ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले एथलीटों पर इसके असर का आकलन लगाया जा रहा है.

शुक्रवार को ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह है. उम्मीद की जा रही है इस मौक़े पर तीन लाख से अधिक लोग पेरिस में मौजूद होंगे.

अब तक किसी ने हाई स्पीड रेल नेटवर्क पर हमले की ज़िम्मेदारी नहीं ली है, हालांकि माना जा रहा है कि इस काम में को समन्वित तरीके से अंजाम दिया गया है.

कुछ हाई स्पीड सेवाओं को दूसरी लाइनों की तरफ डाइवर्ट किया गया है, जिसके चलते उन लाइनों पर चल रही सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular