Homeदेश विदेशग़ज़ा युद्ध: मिस्र की शांति वार्ता में निकल सकता है संघर्ष विराम...

ग़ज़ा युद्ध: मिस्र की शांति वार्ता में निकल सकता है संघर्ष विराम का रास्ता

हमास का एक प्रतिनिधिमंडल शांति वार्ता के लिए आज मिस्र पहुंच रहा है.इसराइल ने ग़ज़ा में संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई के लिए हमास को एक नया प्रस्ताव दिया है.वार्ता में कई सप्ताह के गतिरोध के बाद, अब कहा जा रहा है कि हमास को इसराइल की नई शांति योजना से ‘कोई बड़ी दिक़्क़त’ नहीं है.

बताया जा रहा है कि इस नए शांति प्रस्ताव में ‘शत्रुता की समाप्ति’ के लिए नए शब्द इस्तेमाल किए गए हैं.अब तक हमास ग़ज़ा में स्थायी संघर्ष विराम की मांग करता रहा है.वहीं दूसरी तरफ़ अमेरिकी विदेश मंत्री इस समय सऊदी अरब की राजधानी रियाद में हैं और अरब नेताओं के साथ ग़ज़ा के मुद्दे पर समांतर शांति वार्ता कर रहे हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने इसराइल से कहा है कि ग़ज़ा में नागरिकों की सुरक्षा मज़बूत की जाए और लोगों के लिए मानवीय मदद को बढ़ाया जाए.इसराइल की वॉर कैबिनेट में ग़ज़ा में शांति समझौते को लेकर मतभेद सामने आ रहे हैं.

एक धड़ा जहां बंधकों की रिहाई और हमास के साथ समझौते की मांग कर रहा है तो वहीं दूसरा धड़ा रफ़ाह पर आक्रमण ना करने को शर्मनाक आत्मसमर्पण कह रहा है.

इसराइल की सेना दक्षिणी ग़ज़ा के रफ़ाह शहर पर आक्रमण करने की योजना बना चुकी है.अमेरिका ने इसराइल से कहा है कि वह उसकी चिंताओं को समझे बिना रफ़ाह पर इकतरफ़ा हमला ना करे.

RELATED ARTICLES

Most Popular