Homeटेक न्यूज़भारत में उपलब्ध हुआ गूगल का डिजिटल पर्स, जानें खास बातें

भारत में उपलब्ध हुआ गूगल का डिजिटल पर्स, जानें खास बातें

गूगल प्ले स्टोर पर भारतीय यूज़र्स के लिए भी गूगल वॉलेट को लॉन्च कर दिया गया है. पिछले कई हफ्तों से गूगल के इस डिजिटल पर्स के भारत में लॉन्च होने की ख़बरेें सामने आ रही थी. कुछ दिन पहले भारत के कुछ बीटा यूज़र्स ने गूगल वॉलेट का इस्तेमाल भी किया था, लेकिन अब ऐसी ख़बरें आ रही है कि गूगल वॉलेट को भारत के लिए आधिकारिक तौर पर गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड कर दिया गया है.

भारत में उपलब्ध हुआ गूगल वॉलेट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कुछ यूज़र्स ने अपने फोन में गूगल वॉलेट का स्क्रीनशॉट लेकर शेयर किया है, जो इस बात की पुष्टि करता है कि गूगल ने भारत में अपने वॉलेट सर्विस की शुरुआत कर दी है. हालांकि अभी भी भारत के सभी यूज़र्स के लिए गूगल वॉलेट की सर्विस शुरू नहीं हुई है, इसलिए सभी यूज़र्स को गूगल प्ले स्टोर पर गूगल वॉलेट को इंस्टॉल करने का ऑप्शन दिखाई नहीं दे रहा है.

ऐसा हो सकता है कि गूगल आने वाले कुछ दिनों के भीतर भारत के सभी यूज़र्स को गूगल वॉलेट की सर्विस मुहैया करा दे. गूगल वॉलेट एक डिजिटल पर्स की तरह है. इसमें यूज़र्स डिजिटल डॉक्यूमेंट्स को सेव करके रख सकते हैं और कहीं भी जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह भारत में मौजूद डिजिटल पर्स डिजीलॉकर की तरह काम करता है. इसके जरिए यूज़र्स किसी भी जरूरी डॉक्यूमेंट्स या डिटेल्स को सेव करके रख सकते हैं.

गूगल का डिजिटल पर्स

गूगल वॉलेट ऐप में यूज़र्स क्यूआर कोड या बार कोड के साथ किसी डॉक्यूमेंट का मैन्युअल रूप से डिजिटल वर्ज़न भी बना सकते हैं. इसके अलावा गूगल वॉलेट ऐप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और ट्रांज़िट पास भी स्टोर कर सकता है, जिसका उपयोग सीधे NFC समर्थित फोन पर कॉन्टैक्टलेस पेमेंट के लिए किया जा सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular