Homeबिज़नेससरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा

सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा

केंद्र सरकार ने आज कैबिनेट की बैठक में अहम फैसलों को मंजूरी दी है. देश के एक करोड़ के लगभग सरकारी कर्मचारियों का डीए हाइक हुआ है यानी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है. इस तरह भारत सरकार ने करीब 49 लाख कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत यानी डीए और डीआर 3 परसेंट बढ़ाया है.

त्योहारी सीजन में सरकार के कर्मचारियों के लिए तो सरकार ने कम से कम बंपर खुशियों का इंतजाम कर ही दिया है. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 3 परसेंट बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है. दिवाली से पहले एंप्लाइज का महंगाई भत्ता 50 परसेंट से बढ़कर 53 परसेंट हो गया है और आज की कैबिनेट बैठक में इस फैसले पर मुहर लगा दी गई है.

सरकारी एंप्लाइज और पेंशनर्स को इस बार अक्टूबर की सैलरी में खूब बढ़कर राशि मिलेगी क्योंकि महंगाई भत्ता एक जुलाई 2024 से लागू माना जाएगा. इसके चलते महंगाई भत्ता यानी डियरनेस अलाउंस और महंगाई राहत यानी डियरनेस रिलीफ दोनों का अधिकार रखने वालों को जुलाई से सितंबर तक के एरियर्स बढ़कर मिलेंगे. इस बार सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए हाईक का अच्छा समय है क्योंकि अब से केवल 15 दिन बाद दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा.

कैबिनेट के फैसले में कोस्टल शिपिंग बिल को भी मंजूरी मिल गई है. इस बिल के जरिए कोस्टल शिपिंग बिल 2024 के जरिए तटीय इलाकों को कैसे फायदा पहुंचाया जाएगा, इसका ऐलान भी कैबिनेट ब्रीफिंग में किया जाएगा.

कैबिनेट मीटिंग में रबी फसलों की MSP बढ़ाने पर भी मुहर लग गई है. 6 रबी फसलों की एमएसपी 2 परसेंट से लेकर 7 परसेंट तक बढ़ाई गई हैं और सबसे ज्यादा इजाफा गेहूं के मिनिमम सपोर्ट प्राइस पर किया गया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular