Homeटेक न्यूज़Google Maps में आ रहा बेहतरीन फीचर, अब 3D View में देखें...

Google Maps में आ रहा बेहतरीन फीचर, अब 3D View में देखें…

गूगल मैप दुनियाभर के लाखों यात्रियों को हर दिन उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचने में मदद करता है. गूगल भी अपने इस नेविगेशन सर्विस को लगातार बेहतर करने का प्रयास करता रहता है ताकि यूज़र्स को हमेशा बेहतर से बेहतर एक्सपीरियंस मिलता रहे. इस बार भी गूगल ने गूगल मैप्स में एक नया और बेहद शानदार फीचर को जोड़ा है. इसका नाम 3डी बिल्डिंग्स (3D Buildings) है. 

गूगल का 3डी मैप्स

इस फीचर का मतलब है कि यूज़र्स को अब गूगल मैप नेविगेशन देखने के दौरान उस रास्ते पर जहां पर जो भी इमारतें हैं, उन्हें 3D डायमेंशन में देखने की सुविधा मिलेगी, जिससे यात्रियों के लिए नेविगेशन का इस्तेमाल करना पहले से ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा.

टेक वर्ल्ड के लोकप्रिय टिप्सटर असेंबल डेबग (AssembleDebug) ने अपने एक्स (पुराना नाम ट्विटर) अकाउंट के जरिए गूगल मैप्स के इस नए फीचर की जानकारी दी है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा है कि, गूगल मैप्स में “Show 3D buildings” (3डी इमारतों को दिखाएं) का ऑप्शन जोड़ा गया है. इस फीचर का पिछले कुछ वक्त से परीक्षण किया जा रहा है. गूगल मैप्स के बीटा वर्ज़न 125 में इस फीचर को उपलब्ध कराया गया है. लेयर ऑप्शन के माध्यम से सामान्य मानचित्र दृश्य में 3डी इमारतों को देखना ऑलरेडी संभव हो गया है.

एक्स पर AssembleDebug द्वारा किए गए पोस्ट में देखा जा सकता है कि गूगल मैप्स के अंदर नेविगेशन सेटिंग्स में जाने के बाद एक नया विकल्प दिखाई दे रहा है, इसका नाम Show 3D buildings है. इस ऑप्शन के सामने टॉगल का ऑप्शन दिया गया है. अगर इस ऑप्शन के सामने टॉगल को ऑन कर देंगे तो भी यूज़र्स को उनकी यात्रा के दौरान जिस रास्ते पर जहां जो और जितनी बड़ी बिल्डिंग्स यानी इमारत हैं, वहां उन्हें वही इमारत अपने गूगल मैप के नेविगेशन में 3डी फॉर्म में देखने को मिलेगी. यह वाकई में एक नया अनुभव होगा.

इस फीचर को चालू करने के लिए स्टेप्स:

  • गूगल मैप खोलें
  • टॉप राइट कॉर्नर पर दिख रहे अपने गूगल प्रोफाइल पर क्लिक करें
  • उसके बाद सेटिंग्स के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • सेटिंग्स के अंदर स्क्रॉल करने पर आपको नेविगेशन सेटिंग्स का ऑप्शन मिलेगा, उसे क्लिक करें.
  • उसमें नीचे जाएंगे तो आपको Show 3D buildings का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसके सामने टॉगल का ऑप्शन होगा.
  • इस टॉगल को ऑन करने पर आप इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे, और ऑफ करने पर 3डी बिल्डिंग्स नहीं दिखेंगी.

हालांकि, यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग मोड हैं, और कुछ चुनिंदा बीटा यूज़र्स के लिए ही रिलीज़ किया गया है, लेकिन आने वाले वक्त में गूगल अपने नेविगेशन सर्विस में इस खास फीचर्स को आम यूज़र्स के लिए भी जारी कर देगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular