Homeदेश विदेशचुनाव आयुक्त के लिए ज्ञानेश कुमार-सुखबीर संधू चुने गए

चुनाव आयुक्त के लिए ज्ञानेश कुमार-सुखबीर संधू चुने गए

संसद के निचले सदन लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने चुनाव आयोग (ईसी) के ऐलान से पहले बड़ा दावा किया कि ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू के नाम चुनाव आयुक्त के लिए तय किए गए हैं. गुरुवार (14 मार्च, 2024) को यह बात उन्होंने मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान कही.

कांग्रेस नेता के अनुसार, “मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, मैं और अर्जुन राम मेघवाल की अगुवाई वाली सर्च कमेटी के लोग थे. बैठक में शामिल होने से पहले ही मैंने एक छोटी लिस्ट मांगी थी. कहा था कि छोटी सूची सौंपी जाए. ऐसा इसलिए क्योंकि चयन के पहले छोटी सूचियां बनती हैं. मैंने इसलिए वह लिस्ट मांगी थी. दिल्ली पहुंचते ही वह सूची मिल जाती तो उम्मीदवारों के बारे में मुझे जानकारी होती लेकिन वह मौका मुझे नहीं मिल सका.”

चुनाव आयुक्त के 212 नामों की लिस्ट

कांग्रेस के सीनियर नेता ने आगे दावा किया- मुझे जो सूची दी गई थी, उसमें 212 नाम थे. कल रात को ही मैं दिल्ली आया हूं और सुबह 12 बजे तक चयन वाली मीटिंग में जाने से पहले सारे नामों के बारे में जानना मुश्किल था. ऐसे में मैंने सोचा कि इन 212 नामों को देखने का क्या ही फायदा है. हमारी जो कमेटी है, उसमें पीएम और गृह मंत्री हैं और विपक्ष से अकेला मैं हूं. शुरू से ही इस कमेटी में बहुमत सरकार के पक्ष में है. कहें या न कहें, ऐसे में सरकार जो चाहेगी, वही होगा. सरकार की मंशा के हिसाब से चुनाव आयुक्त का चयन होगा.

अरुण गोयल लाइटनिंग स्पीड से आए

अधीर रंजन चौधरी आगे बोले- अरुण गोयल की नियुक्ति के समय सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि उनका अपॉइंटमेंट लाइनिंग स्पीड (रोशनी की रफ्तार जैसी तेजी के संदर्भ में) में हुआ था. वह लाइटनिंग स्पीड में आए और डिजिटल स्पीड में चले गए और दिक्कत बढ़ा दी. दिक्कत से निपटने के लिए जरूरी है कि दो इलेक्शन कमिश्नर का चयन हो. दो लोगों का चयन हुआ है, जो कि सुखबीर संधू और ज्ञानेश कुमार हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular