Homeउत्तर प्रदेशयूपी में खत्म हो गया बीजेपी का जादू या कोई और है...

यूपी में खत्म हो गया बीजेपी का जादू या कोई और है इस हार की वजह!

लोकसभा चुनाव 2024 के वोटों की गिनती जारी है. रुझानों में एनडीए पूरे देश में आगे चल रही है. वहीं यूपी की बात करें तो यहां एनडीए गठबंधन इंडिया गठबंधन रुझानों में पीछे चल रहा है. बीजेपी ने इस बार चुनाव प्रचार के वक्त यूपी में 80 सीटों का नारा दिया था. जो कि इस बार आधी यानी 40 सीट भी रुझानों में नहीं पाती दिख रही है.

लोकसभा चुनाव 2014 की बात करें तो यूपी में एनडीए गठबंधन कुल 78 सीटों पर चुनाव लड़ा था. जहां उसे कुल 71 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. वहीं अपना दल ने 2 सीटों पर जीत हासिल की थी. समाजवादी पार्टी ने 5 सीटों पर जीत हासिल कर पाई थी. बहुजन समाज पार्टी और आरएलडी का इस चुनाव में खाता भी खुल नहीं पाया था. तो वहीं कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली सीट पर ही जीत हासिल की थी.लोकसभा चुनाव2019 की बात करें तो यूपी में एनडीए  गठबंधन ने कुल 64 सीट पर जीत हासिल की थी. वहीं सपा-बसपा ने यहां गठबंधन के तहत कुल 15 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई थी.  वहीं कांग्रेस ने केवल 1 सीट रायबरेली पर ही जीत हासिल की थी.

क्यों कमजोर हुआ NDA?
जानकार दावा कर रहे हैं कि गठबंधन की राजनीति के आगे 2014 के बाद से एनडीए गठबंधन यूपी में कमजोर होता चले जा रहा है. जिस तरह 2014 में बीजेपी ने यूपी में कमल खिलाया था अब वह धीरे-धीरे कम सीटों पर सिमटते चला जा रहा है. उस चुनाव में किसी भी दल ने एक दूसरे से अलायंस नहीं किया था. जब साल 2019 में बसपा और सपा का अलायंस हुआ तब बीजपी 62 सीटों पर जीती थी.

वहीं सपा और कांग्रेस पार्टी की बात करें तो पार्टी की स्थिति  में 10 सालों में बड़ा बदलाव हुआ है. जहां कांग्रेस पार्टी पिछले बार 1 सीट पर ही सीमित हो गई थी आज वो पार्टी रुझानों में आगे 7 सीटों पर आगे चल रही है. समाजवादी पार्टी की बात करें तो यूपी में सपा ने सबसे अच्छा प्रदर्शन इस बार किया है रुझानों में सपा 34 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी की बात करें तो इस बार बीजेपी को इंडिया गठबंधन के मुकाबले कम ही सीट मिल रही है. रुझानों में भाजपा को 35 सीट ही मिल रही है.

RELATED ARTICLES

Most Popular