Home हेल्थ & फिटनेस हाई ब्लड प्रेशर के मरीज कर लें सिर्फ 5 आसान काम, दवा से ज्यादा दिखेगा असर

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज कर लें सिर्फ 5 आसान काम, दवा से ज्यादा दिखेगा असर

0
हाई ब्लड प्रेशर के मरीज कर लें सिर्फ 5 आसान काम, दवा से ज्यादा दिखेगा असर

वर्तमान समय में ब्लड प्रेशर के मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. जब बीपी सामान्य से कम हो जाए, तो इसे लो ब्लड प्रेशर की समस्या कहते हैं. ब्लड प्रेशर सामान्य से ज्यादा हो जाए, तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. दोनों ही कंडीशन खतरनाक होती हैं और लापरवाही करने पर जानलेवा साबित हो सकती हैं. ऐसे में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की हरसंभव कोशिश करनी चाहिए. आमतौर पर डॉक्टर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए दवाएं देते हैं. हालांकि दवाओं के अलावा भी कई बातों का ध्यान रखकर ही बीपी को काबू में किया जा सकता है.

हॉपकिन्स मेडिसिन की रिपोर्ट के मुताबिक आज के दौर में ब्लड प्रेशर हाई होने की समस्या सबसे ज्यादा बढ़ रही है. अनुमान है कि हाई ब्लड प्रेशर के 50 प्रतिशत मरीज भी इसे कंट्रोल करने में कामयाब नहीं हो पाते हैं. जब आपका बीपी लंबे समय तक हाई रहे, तो इससे आपकी खून की धमनियों में खिंचाव और डैमेज हो सकती है. इससे हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक, किडनी डैमेज, विजन खराब होना, मेमोरी लॉस औक कॉग्निटिव डिक्लाइन समेत कई समस्याएं हो सकती हैं. ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए दवाओं के लिए अलावा कुछ नेचुरल तरीके बेहद कारगर साबित हो सकते हैं.

हाई बीपी कंट्रोल करने के 5 आसान तरीके

– हाई बीपी के मरीजों को नमक का सेवन लिमिट में करना चाहिए. हाइपरटेंश के मरीजों को प्रतिदिन 1500 मिलीग्राम से कम सोडियम खाना चाहिए. जबकि पोटेशियम वाले फूड्स ज्यादा खाने चाहिए.

– प्रोबायोटिक्स से भरपूर फूड्स का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. योगर्ट, छाछ, दूध, पनीर समेत डेयरी प्रोडक्ट्स को प्रोबायोटिक्स का अच्छा सोर्स माना जा सकता है.

– वजन को कंट्रोल करके हाई बीपी की समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकती है. ओवरवेट और मोटापा मांसपेशियों की चोट का कारण बन सकता है. इससे हार्ट हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है.

– नियमित रूप से एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी के जरिए आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. आप ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी कर हाई बीपी से राहत पा सकते हैं.

– स्ट्रेस को कम करके भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. लंबे समय तक तनाव आपके बीपी को बढ़ा सकता है. स्ट्रेस को कम करने के लिए योग और ध्यान का सहारा लिया जा सकता है.