Homeदेश विदेशहॉन्ग कॉन्ग की कोर्ट ने 14 लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को दोषी ठहराया

हॉन्ग कॉन्ग की कोर्ट ने 14 लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को दोषी ठहराया

हॉन्ग कॉन्ग की कोर्ट ने गुरुवार को 14 लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को दोषी ठहराया है. ये फैसला चीन के बनाए गए उस कानून के आधार पर सुनाया गया है, जिसने यहां विरोध की आवाज़ को बिल्कुल खत्म सा कर दिया है.

जिन लोगों को दोषी ठहराया गया है उनमें पूर्व सांसद लेउंग क्वोक-हंग,लैम चेउक-टिंग,हेलेना वोंग और रेमंड चैन शामिल हैं. इस केस की सुनवाई तीन जजों की बेंच कर रही थी जिसे सरकार ने चुना था. इन जजों के पैनल ने इस केस में पूर्व ज़िला काउंसलर ली यू-शुन और लॉरेंस लाउ को बरी कर दिया.

इस केस में 14 लोग जो दोषी पाए गए हैं उन्हें आजीवन कारावास की सजा हो सकती है.

14 लोगों जिन्हें दोषी करार दिया गया है – गॉर्डन एनजी,टाट चेंग,क्लेरिस येउंग,माइकल पैंग,काल्विन हो,हेलेना वोंग,सेज़ टैक-लॉय,ग्वेनेथ हो,रेमंड चैन,ओवेन चाउ,लैम चेउक-टिंग,लेउंग क्वोक-हंग,रिकी ऑर और विनी यू.

ये 14 लोग उन 47 लोकतंत्र समर्थकों में शामिल थे जिन पर 2021 में एक अनौपचारिक प्राइमरी चुनाव में शामिल होने को लेकर मुकदमा चलाया गया था. अभियोजन पक्ष का आरोप है कि इन लोगों ने हॉन्ग-कॉन्ग की सरकार को गिराने की कोशिश की.

इस केस को करीब से देखने वाले लोगों का कहना है ये मामला यह दर्शाता है कि साल 2019 में बड़े सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद राजनीतिक विपक्ष को कुचलने के लिए किस तरह सुरक्षा कानून का इस्तेमाल किया जा रहा है.

वहीं चीन और हॉन्ग कॉन्ग की सरकार का कहना है कि इस कानून की मदद से सरकार में स्थिरता लायी गई है और न्यायिक स्वतंत्रता भी सुरक्षित हुई है.

RELATED ARTICLES

Most Popular