Homeलाइफ़स्टाइलदिन में कितनी बार नहाना है जरूरी, ठंडा पानी बेहतर या गर्म?

दिन में कितनी बार नहाना है जरूरी, ठंडा पानी बेहतर या गर्म?

बॉडी को हेल्दी और फ्रेश रखने के लिए नहाना (Bath)काफी जरूरी माना जाता है. नहाने से ना केवल दिमाग को रिलैक्स मिलता है बल्कि इससे शरीर की थकान भी दूर होती है और हाइजीन की नजर से ये बेहद जरूरी भी है. कुछ देशों में लोग सुबह नहाते हैं और कुछ देशों में लोग रात को नहाकर सोते हैं.

देखा जाए तो अधिकतर लोग दिन में एक बार स्नान करना ठीक समझते हैं. मौसम के लिहाज से देखा जाए तो सर्दियों में एक बार स्नान काफी होता है लेकिन गर्मियों में क्या वाकई एक बार नहाना सही रहता है. एक दिन में कितनी बार नहाना (Shower) है सही और किस तरह के पानी से नहाना सेहत के लिए अच्छा है, यहां जानिए.

एक दिन में कितनी बार नहाना चाहिए  

कई लोग ज्यादा हाइजीन के चक्कर में दिन में दो बार नहाते हैं. कुछ लोग गर्मियों में बार बार नहा लेते हैं. लेकिन सेहत की नजर से देखा जाए तो दिन में एक बार से ज्यादा स्नान नहीं करना चाहिए. आयुर्वेद एक्सपर्ट कहते हैं कि हमारी बॉडी में कुछ खास नेचुरल ऑयल होते हैं जो स्किन को स्मूद और सॉफ्ट रखने में मदद करते हैं. अगर हम एक से ज्यादा बार नहाते हैं तो बॉडी से ये नेचुरल ऑयल बाहर निकल जाते हैं और त्वचा रूखी होने लगती है.

गर्मियों में कितने बार नहा सकते हैं आप

आप बार बार नहाएंगे तो आपकी स्किन पर खुजली होने लगेगी और स्किन रूखी होकर फटने लगेगी. हालांकि गर्मियों में जब स्किन पर ज्यादा पसीना आता है, आप बिना साबुन के दिन में दो बार नहा सकते हैं. सर्दियों में आप हफ्ते में पांच बार भी नहाएंगे तो ये सेहत के लिए काफी होगा. चूंकि सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है इसलिए इस समय आप हफ्ते में पांच दिन स्नान करके भी काम चला सकते हैं.

गर्म या ठंडा, किस तरह के पानी से नहाना है सही

देखा जाए तो क्लाइमेट यानी मौसम के हिसाब से लोग ठंडे या गर्म पानी से स्नान करते हैं. सर्दियों में गर्म पानी और गर्मियों में ठंडे पानी से स्नान करना काफी अच्छा लगता है. एक्सपर्ट कहते हैं नहाने के पानी का टेंपरेचर ना ज्यादा गर्म और ना ज्यादा ठंडा होना चाहिए. सर्दियों में गर्म पानी से नहाने पर त्वचा संवेदनशील हो जाती है. इसलिए ज्यादा गर्म पानी से नहाने की सलाह नहीं दी जाती है.

गर्मियों में भी ठंडा पानी स्नान के लिए सही है लेकिन ज्यादा ठंडा पानी आपकी सेहत को नुकसान कर सकती है. इसलिए हल्के गुनगुने पानी या रूम टेंपरेचर पर रखे पानी से नहाना सही होता है. इससे बॉडी के टेंपरेचर पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है. हल्के गुनगुने पानी से नहाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और सर्दी खांसी का भी डर नहीं रहता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular