Homeलाइफ़स्टाइलशरीर में है खून की कमी तो रोजाना एक चम्मच खाएं हलीम...

शरीर में है खून की कमी तो रोजाना एक चम्मच खाएं हलीम सीड्स

हलीम के बीज सालों से भारतीय खानपान का अहम हिस्सा है. खासकर डिलीवरी के बाद महिलाओं को चमसुर का हलवा और लड्डू और दूसरी रेसिपी के साथ मिलाकर खिलाई जाती है. यह पोषक तत्व से भरपूर होता है. अगर किसी के शरीर में पोषक तत्व की कमी है तो उन्हें इसके बीज जरूर खाना चाहिए.

हलीम में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. यह सेहत के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है. हालांकि हलीम की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए. सर्दियों में लोग अक्सर हलीम का बीज खाते हैं. लेकिन इसकी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में किसी भी सीजन में खा सकते हैं.

जिन लोगों के शरीर के खून की कमी होती है उन्हें जरूर खाना चाहिए हलीम सीड्स

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उन्हें हलीम सीड्स जरूर खाना चाहिए इशसे उनके हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है. इसे हर रोज खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है और एनीमिया की शिकायत ठीक होती है. यही कारण है कि गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के बाद हलीम के बीज खाने के लिए दिए जाते हैं.

जैसा कि आपको पता है खून की कमी भारतीय महिलाओं में एक बड़ी समस्या है. इसलिए खासकर महिलाओं को हर रोज एक चम्मच जरूर खाना चाहिए. 1 चम्मच हलीम के बीज में 12 मिलीग्राम आयरन होते हैं.

ब्रेस्ट फीडिंग वाली महिलाएं

अगर कोई महिला ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं. उन्हें हलीम सीड्स जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में दूध का लेवल बढञता है. डिलीवरी के बाद महिलाओं को हर रोज 1 चम्मच हलीम का बीज खाना चाहिए. इससे रोजाना इस्तेमाल करने से दूध का लेवल शरीर में बढ़ता है. जिसका सीधा फायदा आपके शिशु को मिलता है. जिन महिलाओं में दूध की कमी होती है उन्हें हलीम का बीज जरूर खाना चाहिए.

कब्ज की समस्या से छुटकारा

हलीम सीड्स में काफी ज्यादा फाइबर होता है. जो कब्ज की समस्या को दूर करती है. इसे हर रोज खाने से पेट साफ रहता है जिससे आंत ठीक रहता है. जिन लोगों को कब्ज और पेट साफ नहीं रहता है उन्हें हलीम सीड्स खाना चाहिए.

मसल्स बनाने में होता है फायदेमंद

हलीम बीज सुपरफूड होता है. इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. अगर आप रोजाना हलीम बीज खाते हैं तो इससे शरीर की चर्बी कम होती है. और इससे मसल्स बढ़ता है. जिम जाने वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छा होता है. रोजाना खाली पेट हलीम सीड्स पानी में डालकर पीना चाहिए. यह शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular