Homeधर्म संसारकार, बाइक, मकान या किराए के घर में होना चाहते हैं शिफ्ट,...

कार, बाइक, मकान या किराए के घर में होना चाहते हैं शिफ्ट, तो इस दिन बन रहा शुभ योग

प्रतिदिन विभिन्न नक्षत्र (Nakshatra) और योग (Yog) का निर्माण होता है. इन योग और नक्षत्रों का प्रभाव लोगों के जीवन पर भी पड़ता है. इसलिए खास कार्यों की शुरुआत करने, मांगलिक कार्य करने और खरीदारी करने से पहले लोग शुभ योग (Subh Yog) और नक्षत्र देखे जाते हैं. क्योंकि शुभ योग-नक्षत्रों में किए गए कार्य सफलतापूर्वक संपन्न होते हैं और उससे शुभ फल की प्राप्ति होती है.

ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) में कई नक्षत्रों में पुष्य नक्षत्र को एक माना गया है. इस नक्षत्र को बहुत ही शुभ माना जाता है. खासकर रवि पुष्य नक्षत्र (Ravi Pushya Nakshatra) को बहुत ही शुभ माना जाता है. बता दें कि रविवार के दिन अगर पुष्य नक्षत्र पड़े तो इसे रवि पुष्य नक्षत्र के नाम से जाना जाता है. आइये जानते हैं जून में कब है पुष्य नक्षत्र और किन कार्यों के लिए यह योग शुभ रहेगा.

पंचांग के अनुसार, 09 जून 2024 को रवि पुष्य नक्षत्र है. इस नक्षत्र की शुरुआत पुनर्वसु नक्षत्र (Punarvasu Nakshatra) के खत्म होने के बाद रात 08:20 से होगी और समापन 10 जून को रात 09:40 पर होगा. खास बात यह है कि 9 जून को रवि पुष्य नक्षत्र के साथ ही सर्वार्थ सिद्धि (Sarvartha Siddhi Yoga) और वृद्धि योग का भी निर्माण होगा. इन सभी नक्षत्र और योग को शुभ श्रेणी में रखा जाता है.

रवि पुष्य नक्षत्र पर कर सकते हैं ये काम

रवि पुष्य नक्षत्र पर मां लक्ष्मी (Lakshmi Ji) का प्रभाव रहता है, इसलिए इस दिन कई काम करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. खासकर लोग इस दिन आभूषण, वाहन और मकान आदि की खरीदारी करते हैं. आप भी 9 जून को बनने वाले अति शुभ योग और पुष्य नक्षत्र पर कार, बाइक या मकान की खरीदारी कर सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आप किराए के घर में शिफ्ट होना चाहते हैं, किसी जरूरी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करना चाहते हैं, कोई शुभ काम की शुरुआत करना चाहते हैं या पूजा-अनुष्ठान करना चाहते हैं तो भी 9 जून का दिन बहुत शुभ रहेगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular