Homeउत्तर प्रदेशछठे चरण में सपा के 75% प्रत्याशी दागी, इन पर सबसे ज्यादा...

छठे चरण में सपा के 75% प्रत्याशी दागी, इन पर सबसे ज्यादा मुकदमें

लोकसभा चुनाव के छठे चरण से लिए सभी उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. हर बार की तरह इस चरण में भी धनबल और बाहुबल का असर देखने को मिल रहा है. इस बार जहां करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार है तो वहीं आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार भी कम नहीं है. छठे चरण में एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर ने उम्मीदवारों के पर्चे का विश्लेषण किया है जिसमें 23 फीसद उम्मीदवार दागी है तो वहीं एक तिहाई करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं.

छठे चरण में यूपी की 14 लोकसभा सीटों सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही पर 25 मई को वोटिंग होनी है. जिन पर कुल 162 उम्मीदवार मैदान में हैं. एडीआर की रिपोर्ट को मुताबिक इस चरण में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार बाबू सिंह कुशवाहा पर सबसे अधिक 25 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं जबकि सुल्तानपुर से बीजेपी की मेनका गांधी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं.

छठे चरण में दागी प्रत्याशी 
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक छठे चरण में 162 उम्मीदवार में से 21 फीसद ऐसे उम्मीदवार शामिल हैं जिन पर गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. इस चरण सपा 12 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. सपा के 75 फीसद उम्मीदवार दागी हैं. बसपा ने सभी 14 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. बसपा के 29 फीसद उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे हैं, वहीं भाजपा के 14 उम्मीदवारों में से 43 फीसद उम्मीदवार दागी है.

सपा के बाबू सिंह कुशवाहा पर सबसे ज्यादा केस दर्ज हैं. दूसरे नंबर पर भी सुल्तानपुर से सपा प्रत्याशी रामभुआल निषाद है और बसपा के मोइनुद्दीन अहमद खान तीसरे नंबर हैं जो श्रीवस्ती सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. करोड़पति उम्मीदवारों की बात की जाए तो भी इस मामले सपा और बीजेपी सबसे आगे हैं. सुल्तानपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार मेनका गांधी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं उनके पास 97 करोड़ की संपत्ति हैं. दूसरे नंबर पर बसपा के प्रवीण पटेल और तीसरे नंबर पर प्रतापगढ़ सीट से सपा प्रत्याशी एसपी सिंह पटेल हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular