Homeबिज़नेसइंटर्नशिप स्कीम में आए 90 हजार से ज्यादा अवसर, युवाओं के लिए...

इंटर्नशिप स्कीम में आए 90 हजार से ज्यादा अवसर, युवाओं के लिए…

 युवाओं में कौशल विकास और उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट 2024 में पेश की गई 800 करोड़ रुपये की पीएम इंटर्नशिप स्कीम को कंपनियों की तरफ से अच्छा रिस्पांस मिला है. इंटर्नशिप स्कीम में अब तक 90,849 रोजगार के अवसर पैदा हो चुके हैं. इस स्कीम में लक्ष्य 1.25 लाख युवाओं को बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर उपलब्ध कराना है. इस स्कीम को 21 से 24 साल के युवाओं के लिए लाया गया है.

मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स के अनुसार, इंटर्नशिप पोर्टल को 3 अक्टूबर को खोला गया था. सूत्रों के हवाले से बिजनेस स्टैंडर्ड ने दावा किया कि 193 कंपनियों ने युवाओं के लिए इंटर्नशिप के अवसर उपलब्ध कराए हैं. इस पोर्टल पर मारुति सुजुकी इंडिया, आयशर मोटर , एलएंडटी , रिलायंस इंडस्ट्रीज , मुथूट फाइनेंस और जुबिलेंट फूडवर्क्स जैसी बड़ी कंपनियां अवसर उपलब्ध करा रही हैं. इंटर्नशिप स्कीम में लगभग 24 सेक्टर की कंपनियां शामिल हो चुकी हैं. इनमें ऑयल, गैस, एनर्जी, ट्रेवल, हॉस्पिटेलिटी, ऑटोमोबाइल, बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर की कंपनियां शामिल हैं.

पीएम इंटर्नशिप स्कीम के तहत ऑपरेशंस, मैनेजमेंट, प्रोडक्शन, मैन्युफैक्चरिंग, मेंटेनेंस, सेल्स और मार्केटिंग जैसे करीब 20 क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार दिए जा रहे हैं. जॉब के यह अवसर देश के 737 जिलों में फैले हुए हैं. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इस स्कीम के जरिए एक करोड़ युवाओं में कौशल विकास करने का प्लान बनाया है. युवाओं को एक साल के लिए देश की बड़ी कंपनियों में काम करने का मौका मिलेगा, जहां ये असल कारोबारी दबाव का सामना करना सीखेंगे.

इस स्कीम का हिस्सा बनने के लिए आपको हाईस्कूल पास होना जरूरी है. साथ ही इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का सर्टिफिकेट, पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या ग्रेजुएट डिग्री होना आवश्यक है. साथ ही नौकरी कर रहे लोग या रेगुलर डिग्री कर रहे लोग इसका हिस्सा नहीं बन पाएंगे. युवाओं को इंटर्नशिप पोर्टल पर जाकर अप्लाई करना पड़ेगा. इस स्कीम का हिस्सा बनने वालों को सरकार पीएम जीवन ज्योति बीमा और पीएम सुरक्षा योजना  के तहत कवर भी करेगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular