Homeटेक न्यूज़Netflix को पासवर्ड शेयरिंग बैन करने से हुआ तगड़ा फायदा

Netflix को पासवर्ड शेयरिंग बैन करने से हुआ तगड़ा फायदा

नेटफ्लिक्स ने पिछले साल एक नया नियम बनाया था, जिसके बाद से उनके यूज़र्स अपने नेटफ्लिक्स प्रोफाइल का पासवर्ड किसी अन्य यूज़र्स के साथ शेयर नहीं पा रहे हैं. इस ट्रिक से नेटफ्लिक्स को काफी फायदा हुआ है. एक लेटेस्ट रिपोर्ट के नेटफ्लिक्स ने 2024 की पहली तिमाही में अपने प्लेटफॉर्म पर 9.33 मिलियन नए ग्राहक जोड़े है.

नेटफ्लिक्स को हुआ जबरदस्त फायदा

इससे साफ पता चलता है कि नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग पर जो बैन लगाया उसकी वजह से उनके ग्लोबल यूज़र्स की संख्या बढ़ी है. इससे पहले तक नेटफ्लिक्स को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा था, जिसकी वजह से कई सालों तक विचार करने के बाद कंपनी ने पासर्वड शेयरिंग पर बैन लगाया था उसी आक्रामक कार्रवाई के बाद कंपनी को इतना फायदा हुआ है.

गुरुवार को एक रिपोर्ट पेश की गई थी, जिसमें नेटफ्लिक्स के साथ जुड़े 9 मिलियन से अधिक ग्लोबल यूज़र्स का खुलासा किया गया था. मार्च तक की गणना के अनुसार नेटफ्लिक्स के ग्लोबल सब्सक्राइबर्स की संख्या 269.6 मिलियन यूज़र्स हो गई है.

कंपनी ने निवेशकों को लिखे अपने पत्र में कहा कि, “हमारे पास प्रति घर में औसतन 2 से अधिक लोगों के साथ करीब आधे अरब लोग हैं.” कंपनी ने आगे कहा कि, किसी भी एंटरटेंनमेंट कंपनी ने पहले कभी इस स्केल पर और इस एम्बिशन के साथ प्रोग्राम नहीं किया है”.

करोड़ों यूज़र्स मुफ्त में इस्तेमाल करते थे नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार पासवर्ड शेयरिंग को बंद करने से पहले करीब 100 मिलियन लोग किसी अन्य यूज़र्स के नेटफ्लिक्स अकाउंट का इस्तेमाल करके कंटेंट देख लेते थे. ये यूज़र्स नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन खरीदने के बजाय मुफ्त में किसी अन्य यूज़र्स के अकाउंट से वेब सीरीज और वीडियो देखा करते थे. इससे नेटफ्लिक्स की रेवन्यू का काफी नुकसान होता था. इस वजह से नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग पर बैन लगाने का फैसला लिया और उसका उन्हें जबरदस्त फायदा हुआ है.

अब डिज़्नी प्लस ने भी ऐसा ही कदम उठाने का मन बनाया है. डिज़्नी भी अपने प्लेटफॉर्म पर पासवर्ड शेयरिंग को बैन करने जा रही है. इस ओटीटी प्लेटफॉर्म ने जून से कुछ देशों में पासवर्ड शेयरिंग पर बैन लगाने का फैसला लिया है. अब देखना होगा कि नेटफ्लिक्स की तरह डिज़्नी को भी इस कदम का फायदा होता है या नहीं.

RELATED ARTICLES

Most Popular