Homeटेक न्यूज़शराबी ड्राइवर्स की अब खैर नहीं! ये एआई कैमरा खोल देगा सारे...

शराबी ड्राइवर्स की अब खैर नहीं! ये एआई कैमरा खोल देगा सारे राज

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में रोजाना कुछ ना कुछ नया देखने को मिल जाता है. इसी कड़ी में एक नया एआई एल्गोरिदम सामने आया है, जिसमें चेहरा देखते ही पता चल जाएगा कि आप शराब पीकर ड्राइविंग कर रहे हैं या नहीं. न्यू एल्गोरिदम के जरिए 75 फीसदी एक्यूरेसी के साथ इसका पता लगाया जा सकता है.

इस एआई प्रोजेक्ट पर इलेक्ट्रिक्ल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स और कम्प्यूटर विजन फांउडेशन कान्फ्रेंस मिलकर काम कर रहे हैं. ये एआई कैमरा कंप्यूटर स्टीयरिंग पैटर्न, पैडल यूसेज और व्हीकल स्पीड जैसे ऑब्जर्वल बिहेवियर पर काम करता है. इस डाटा को उसी वक्त पॉइंट किया जा सकता है जब कार मूव कर रही हो. यह नया एआई प्रोजेक्ट एक सिंगल कलर कैमरा का इस्तेमाल करता है जो कि गेज डायरेक्शन और हेड पॉजिशन को नोट करता है.

कैसे काम करता है ये AI एल्गोरिदम?

यह पूरा सिस्टम सब रिकॉर्ड कर रहा होता है कि ड्राइवर कैसे स्टियरिंग यूज कर रहा है, उसके चेहरे के हाव-भाव कैसे है. Edith Cowan University की एक डॉक्टरल स्टूडेंट Ensiyeh Keshtkaran के मुताबिक, हमारे सिस्टम में ये कैपिबिलटी है कि आप ड्राइविंग की शुरुआत में ही इस बात का पता लगा सकते हैं कि इनटॉक्सिकेशन लेवल क्या है. डिजिटल आर्किटेक्चर जैसे आई ट्रैकिंग और ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम से ये चीज फिट बैठती है.

मिल सकता है इन एक्सीडेंट्स से छुटकारा

WHO यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, दुनिया में 20 से 30 फीसदी गंभीर कार एक्सीडेंट के पीछे शराब पीकर ड्राइविंग करना बड़ी वजह होती है. ऑस्ट्रेलिया में इस प्रोजेक्ट का जन्म हुआ हैं, वहीं 30 प्रतिशत गंभीर कार एक्सीडेंट के पीछे यही वजह है. Ensiyeh Keshtkaran का कहना है कि इस एल्गोरिदम के जरिए भविष्य में होने वाले इन एक्सीडेंट्स से छुटकारा मिल सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular