Homeदेश विदेशओवैसी किर्गिस्तान में रहने वाले भारतीय छात्रों पर बोले

ओवैसी किर्गिस्तान में रहने वाले भारतीय छात्रों पर बोले

किर्गिस्तान में रहने वाले भारतीय छात्रों पर हमलों को लेकर एआईएमआईएम चीफ़ असदुद्दीन ओवैसी ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से कड़े कदम उठाने की मांग की है.

ओवैसी ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें किर्गिस्तान में रह रहा भारतीय छात्र किसी अधिकारी से बचाव अभियान से जुड़ी जानकारी मांग रहा है.

असदुद्दीन ओवैसी ने इसके साथ लिखा है, “किर्गिस्तान में कुछ स्थानीय भारतीय छात्रों पर हिंसक हमले कर रहे हैं. एक छात्र ने मुझसे संपर्क किया और बताया कि उसने पिछले पांच दिनों से खाना नहीं खाया. एस. जयशंकर, कृपया वहां रह रहे हमारे लोगों की सुरक्षा के लिए कुछ कठोर कदम उठाइए. अगर स्थिति नहीं सुधरती तो इन छात्रों की वापसी का प्रबंध होना चाहिए.”किर्गिस्तान में पिछले सप्ताह विदेशी छात्रों के ख़िलाफ़ हिंसा की ख़बरें आई थीं. इसके बाद भारत ने एडवाइज़री जारी की थी.

किर्गिस्तान में भारतीय दूतावास ने लिखा, “फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण है लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे घरों में ही रहें. अगर कोई मुश्किल आए तो दूतावास से संपर्क करें.”दूतावास ने एक हेल्पलाइन नंबर 0555710041 भी जारी किया और कहा कि ये लाइन चौबीसों घंटे खुली रहेगी.

किर्गिस्तान में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई करने जाते हैं. बिश्केक में मौजूद भारतीय दूतावास के अनुसार किर्गिस्तान में क़रीब 17,400 भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular