Homeदेश विदेशपीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- आज़ादी के बाद सबसे ज़्यादा महंगाई इंदिरा...

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- आज़ादी के बाद सबसे ज़्यादा महंगाई इंदिरा गांधी के ज़माने में थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ‘इस देश में आज़ादी के बाद सबसे ज़्यादा महंगाई श्रीमती इंदिरा गांधी के ज़माने में थी.’ एक न्यूज़ चैनल के साथ इंटरव्यू में प्रधानमंत्री से ये सवाल पूछा गया था कि विपक्ष का आरोप है कि वे महंगाई, बेरोज़गारी और नौकरियों पर बोल नहीं रहे हैं.

इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि वे एलईडी बल्ब लेकर आए और इससे हर परिवार का बिजली का बिल औसतन कम हुआ है.

उन्होंने कहा, “जब उनकी सरकार थी ढाई लाख तक इनकम टैक्स नहीं भरना पड़ता था. आज सात लाख तक इनकम टैक्स नहीं भरना पड़ता है. यानी उसके हज़ारों रुपए बच रहे हैं.”

“हम पाँच लाख रुपए तक मुफ़्त इलाज कराते हैं. आज जो दवा बाज़ार में 100 रुपए में मिलती है, वो हम 20 रुपए और 10 रुपए में दे रहे हैं. इससे उसका बोझ कम हो रहा है. 80 करोड़ लोगों को मुफ़्त में अनाज मिलता है.”

नरेंद्र मोदी ने ये आरोप लगाया कि इस देश में सबसे ज़्यादा महंगाई इंदिरा गांधी के ज़माने में थी. इसी क्रम में उन्होंने जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी का भी ज़िक्र किया.

उन्होंने कहा, “आप जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के लाल क़िले से भाषण सुन लीजिए. हमारे बयान की ज़रूरत ही नहीं. आप हैरान हो जाएँगे. लाल क़िले से पंडित नेहरू ये भाषण कर रहे हैं कि देश में महंगाई बहुत बढ़ी है. आप चिंतित हैं, मैं भी चिंतित हूँ, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया की लड़ाई चल रही है, इसलिए महंगाई बढ़ रही है.”

“उस ज़माने में तो ग्लोबलाइज़ेशन था नहीं. नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया की लड़ाई का किसी भी देश की इकोनॉमी पर प्रभाव नहीं पड़ सकता था. लेकिन उस समय भी वे बहाना ढूँढते थे.”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज जो लड़ाइयाँ हो रही हैं, उसका सीधा-सीधा असर ईंधन, उर्वरक और खाने पर पड़ रहा है.उन्होंने कहा, “इसके बावजूद भी हमने पेट्रोल का दाम नियंत्रण में रखा. महंगाई बढ़ने नहीं दी.”

RELATED ARTICLES

Most Popular