Homeदेश विदेशराष्ट्रपति का अभिभाषण: संसद में क्या कुछ बोलीं द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति का अभिभाषण: संसद में क्या कुछ बोलीं द्रौपदी मुर्मू

18वीं लोकसभा के गठन के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया.

राष्ट्रपति ने सभी सांसदों को जीत की बधाई देते हुए कहा, ”आप लोग जनता का विश्वास जीतकर आए हैं और 140 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का आप लोग ज़रिया बनेंगे.”

राष्ट्रपति ने ओम बिरला को भी बधाई दी.

उन्होने कहा, ”मुझे विश्वास है कि वो अपने लोकतांत्रिक परंपराओं को अपने कौशल से नई ऊंचाई देने में सफल होंगे. मैं देश के कोटि-कोटि लोगों की तरफ से चुनाव आयोग का भी आभार व्यक्त करती हूं. ये दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था. करीब 64 करोड़ लोगों ने उत्साह और उमंग के साथ अपना कर्तव्य निभाया है.”

”इस चुनाव में जम्मू-कश्मीर से भी बहुत सुखद तस्वीर सामने आई है. कश्मीर घाटी में वोटिंग के अनेक दशकों के रिकॉर्ड टूटे हैं. हमने बंद और हड़ताल के बीच कम मतदान का ही दौर देखा था. भारत के दुश्मन इसको वैश्विक मंचों पर जम्मू-कश्मीर की राय के रूप में दुष्प्रचारित करते रहे हैं. लेकिन इस बार जम्मू-कश्मीर ने ऐसी हर ताकत को करारा जवाब दिया है.”

वो बोलीं, ”आज भारत के चुनाव की चर्चा दुनियाभर में हो रही है. दुनिया देख रही है कि भारत के लोगों ने लगातार तीसरी बार स्थिर और स्पष्ट बहुमत की सरकार बनाई है. छह दशक बाद ऐसा हुआ है. ऐसे समय में जब भारत के लोगों की आकांक्षाएं सर्वोच्च स्तर पर है. लोगों ने मेरी सरकार पर तीसरी बार भरोसा जताया है. भारत के लोगों को पूर्ण विश्वास है उनकी आकांक्षाएं मेरी सरकार ही पूरा कर सकती है.”

RELATED ARTICLES

Most Popular