Homeदेश विदेशप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल क़िले पर फहराया तिरंगा, जानें भाषण में...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल क़िले पर फहराया तिरंगा, जानें भाषण में क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त की सुबह लाल क़िले पर तिरंगा फहरा दिया है.इससे पहले पीएम मोदी राजघाट पहुंचे थे.राजघाट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की समाधि पर फूल चढ़ाए और प्रार्थना की.

इससे पहले नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट करते हुए स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना भी दी थी.पीएम मोदी ने अपने पोस्ट में लिखा कि सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की ढेरों शुभकामनाएं, जय हिंद.आज यानी 15 अगस्त को भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है.

आज यानी 15 अगस्त के मौके पर भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है.इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल क़िले पर तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया.

आज हमारे देश के लिए मर मिटने वाले हज़ारों वीर सपूतों को याद करने का दिन है. देश उनका ऋणी है और ऐसे हर महापुरुष के लिए हम अपना श्रद्धाभाव अर्पित करते हैं.

इस साल और पिछले कुछ सालों से प्रकृतिक आपदा के कारण हमारी चिंताएं बढ़ी हैं. इसमें कई लोगों ने अपना परिवार और संपत्ति खोई है. राष्ट्र ने भी नुक़सान झेला है. मैं उनके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और विश्वास दिलाता हूं कि यह देश संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ा है.

युवा हों, महिला हों या आदिवासी हों सभी ने ग़ुलामी के ख़िलाफ़ जंग लड़ी है. इतिहास गवाह है कि 1857 स्वतंत्रता संग्राम से पहले भी कई आदिवासी क्षेत्रों मे आज़ादी की लड़ाई लड़ी जा रही थी.उस समय की आबादी के हिसाब से 40 करोड़ देशवासियों ने वह जज़्बा दिखाया कि वे एक सपना और संकल्प लेकर चलते रहे.

अगर 40 करोड़ लोग ग़ुलामी की बेड़ियों को तोड़ सकते हैं तो देश के मेरे 140 करोड़ नागरिक और परिवारजन हर चुनौती को पार करते हुए समृद्ध भारत बना सकते हैं. हम 2047 में विकसित भारत का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री ने भाषण में कहा, “एक समय पर आतंकवादी आकर देश में हमले करते थे लेकिन अब सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है और देश के युवा का सीना इससे गर्व से भर जाता है.”

वो बोले, ”आज 140 करोड़ देशवासी आत्मविश्वास से भरे हुए हैं और देश भर में हो रहे सुधारों से उनको मज़बूती मिल रही है. मज़बूत नेतृत्व, अडिग संकल्प और जनभागीदारी के माध्यम से हम अतुल्य सफलता का रास्ता बना रहे हैं.”

प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल से पहले की सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा, “दुर्भाग्य से हमारे देश में आज़ादी के बाद लोगों को एक प्रकार के माई-बाप कल्चर से गुजरना पड़ा- सरकार से मांगते रहो, सरकार के सामने हाथ फैलाते रहो.”

उन्होंने कहा- हमने गवर्नेंस के इस मॉडल को बदला. आज सरकार खुद लाभार्थी के पास जाती है. आज सरकार खुद उसके घर तक गैस का चूल्हा, पानी, बिजली और आर्थिक मदद पहुंचाती है.

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में यह भी कहा कि देश ने देखा है कि आज़ादी के बाद भी दशकों तक स्टेटस-को का माहौल बना रहा. हमने इसी मानसिकता को तोड़ा है. हमने बड़े सुधारों को ज़मीन पर उतारा है.

RELATED ARTICLES

Most Popular