Homeदेश विदेशराहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस को लेकर कही ये बात, छत्तीसगढ़...

राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस को लेकर कही ये बात, छत्तीसगढ़ में पीएम ने कांग्रेस को घेरा

मध्य प्रदेश के सिवनी में एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने आदिवासियों को असल मालिक बताते हुए कहा कि आरएसएस आपको वनवासी कहती है और इसके पीछे एक पूरी विचारधारा है.

उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी आपको आदिवासी कहती है और बीजेपी पीएम, अमित शाह जी और आरएसएस के लोग आपको वनवासी कहते हैं. तो इन शब्दों के पीछे दो अलग-अलग विचारधाराएं हैं.

राहुल गांधी ने कहा, “आदिवासी शब्द का मतलब वो लोग जो इस देश में इस जमीन के पहले मालिक हैं, मतलब अगर आप पहले मालिक थे तो ज़मीन पर, जल पर और जंगल पर, देश के धन पर आपका हक बनता है.”

“वनवासी का मतलब वो लोग जो जंगल में रहते हैं. जो आपका इतिहास है, आपकी भाषाएं हैं, आपके जीने का तरीका है, उसको ये शब्द मिटाने की कोशिश करता है. जब हम वनवासी कहते हैं तो उसके अंदर ये छुपा हुआ है कि वनवासियों को न जमीन का न जल का और न जंगल का अधिकार मिलना चाहिए.”

वहीं, इस बीच पीएम मोदी छत्तीसगढ़ में एक सभा को संबोधित कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने रैली के दौरान कांग्रेस पर आरोप लगाया कि आज़ादी के बाद दशकों तक ग़रीबों की ज़रूरतों को कांग्रेस की सरकारों ने नजरअंदाज किया.

उन्होंने कहा, “कांग्रेस ने कभी गरीब की चिंता नहीं की, उसकी परेशानियों को नहीं समझा. कांग्रेस परिवार के अमीरों को कभी महंगाई का मतलब समझ ही नहीं आया.”

पीएम मोदी ने कहा, “दुनिया में कोविड का महासंकट आया, लोग कहते थे कि भारत कैसे बचेगा? कांग्रेस के अमीरों की सरकार के समय देश में बीमारी का टीका आने में दशकों लग जाते थे.”

RELATED ARTICLES

Most Popular