Homeदेश विदेशराजकोट हादसे के बाद जयपुर में छह गेमिंग ज़ोन सीज़

राजकोट हादसे के बाद जयपुर में छह गेमिंग ज़ोन सीज़

गुजरात के राजकोट में हुए गेमिंग ज़ोन हादसे के बाद राजस्थान में भी गेमिंग ज़ोन पर निगरानी के निर्देश दिए गए हैं.जयपुर में रविवार को नगर निगम ग्रेटर और अग्निशमन के अधिकारियों ने छह गेमिंग ज़ोन सीज किए हैं.इन गेमिंग ज़ोन में सुरक्षा की दृष्टि से खामियां मिलने के बाद यह कार्रवाई की गई है.फायर उपायुक्त सरिता चौधरी और चीफ फायर ऑफ़िसर गौतम लाल ने टीम के साथ जयपुर के कई मॉल में गेमिंग ज़ोन चेक किए.

इनमें भूत बंगला, हॉरर हाउस, गेमर ज़ोन सहित छह गेमिंग ज़ोन में फायर सेफ्टी में खामियां मिलने पर इन्हें सीज कर दिया गया है.

सरिता चौधरी ने बीबीसी हिंदी से कहा है, “राजकोट जैसा हादसा नहीं हो इसलिए हम लगातार कार्रवाई कर रहे हैं. छह गेमिंग ज़ोन सीज किए हैं. अन्य जगह भी जांच की जा रही है.”उन्होंने बताया, “यह गेमिंग ज़ोन लकड़ी, थर्माकोल, प्लास्टिक, कपड़ा, रबर जैसे अत्यंत ज्वलनशील पदार्थों का उपयोग कर बनाए गए हैं.”

जयपुर में गेमिंग जोन सील

राजकोट हादसा नहीं होता तो क्या यह यह कार्रवाई होती? और क्या इनके पास फायर एनओसी थी? जब इतनी खामियां थी तो कैसे चल रहे थे यह गेमिंग ज़ोन?

बीबीसी के इन सवालों पर सरिता चौधरी कहती हैं, “हम कार्रवाई करते हैं. स्पेसिफिक इन गेमिंग ज़ोन के पास एनओसी नहीं थी पूरे मॉल के पास एनओसी तो है. हम यह कार्रवाई जारी रखेंगे.”

चीफ फायर ऑफिसर गौतम लाल कहते हैं, “जयपुर में करीब बीस से ज़्यादा गेमिंग ज़ोन बनाए हुए हैं, हम इनका सर्वे करवा रहे हैं.”

जयपुर के नगर निगम ग्रेटर कमिश्नर रुकमणि रियार ने सोमवार को अधिकारियों की एक बैठक बुलाई है. गेमिंग ज़ोन पर करवाई को लेकर निर्देश दिये जाएंगे.

इधर, स्वायत्त शासन विभाग ने प्रदेश भर में सभी गेमिंग ज़ोन में सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करने के आदेश जारी किए हैं.प्रदेश के सभी नगर निकायों के कमिश्नर निरीक्षण करने के लिए समितियां गठित करेंगे, इस पूरी करवाई की निगरानी कमिश्नर करेंगे.

RELATED ARTICLES

Most Popular