Homeउत्तर प्रदेशसपा-कांग्रेस बात करते रहे गए बसपा ने मार ली बाजी, इन 20...

सपा-कांग्रेस बात करते रहे गए बसपा ने मार ली बाजी, इन 20 सीटों पर…

लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही बहुजन समाज पार्टी पर यह आरोप लगते रहे हैं कि वह भारतीय जनता पार्टी की टीम बी है. कई नेता बसपा को वोट काटने वाली पार्टी तक कह चुके हैं. हालांकि मौजूदा चुनाव में बसपा ने एक ओर जहां अपने टिकट वितरण के जरिए इन आरोपों से मुक्ति पाने की पुरजोर कोशिश की वहीं सपा और कांग्रेस से ज्यादा मुस्लिम उम्मीदवार उतार कर समुदाय का वोट अपनी ओर खींचने की जुगत में है. समाचार लिखे जाने तक बसपा ने कुल 72 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया था जिसमें से 20 प्रत्याशी मुस्लिम हैं. कई सीटों पर तो बसपा ने अपने पुराने नेताओं को किनारे लगाते हुए नए मुस्लिम चेहरों पर दांव लगाया है.

सबसे पहले बात करते हैं आजमगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की. यहां बसपा ने पहले भीम राजभर को मैदान में उतारा. बाद में पसमांदा मुस्लिम साबिहा अंसारी को प्रत्याशी बना दिया. इसके बाद गुरुवार को जारी नई लिस्ट में सपा ने मशहूद आलम को कैंडिडेट घोषित कर दिया है.मशहूद आलम, साबिहा के पति हैं. सपा ने यहां अखिलेश यादव के भाई धर्मेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया है.

इतना ही नहीं बसपा ने वाराणसी, गोरखपुर, महाराजगंज, भदोही, संतकबीरनगर, अंबेडकरनगर में भी मुस्लिम प्रत्याशी उतारा है. वाराणसी में बसपा ने नियाज अली को प्रत्याशी बनाया है. वहीं गोरखपुर में जावेद सिमनानी कैंडिडेट हैं. बदायूं में अखिलेश के चचेरे भाई आदित्य के खिलाफ बसपा ने मुस्लिम खान, फिरोजाबाद में अक्षय यादव के खिलाफ चौधरी बशीर को प्रत्याशी बनाया है. फिरोजाबाद में बसपा ने सत्येंद्र जैन का टिकट काट कर बशीर को मौका दिया.

बसपा ने लखनऊ में सरवर मलिक, कन्नौज में अखिलेश के खिलाफ इमरान बिन जफर को उम्मीदवार बनाया है. वहीं इंडिया अलायंस की बात करें तो 17 सीटों पर लड़ रही कांग्रेस ने अभी तक 15 पर उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं सपा 62 पर चुनाव लड़ रही है. सपा ने रामपुर, संभल, कैराना और गाजीपुर में मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं.वहीं कांग्रेस ने अभी तक घोषित 15 उम्मीदवारों में से 2 कैंडिडेट मुस्लिम उतारे हैं.

डुमरियागंज में बसपा ने मो. नदीम मिर्जा, संतकबीरनगर में नदीम अशरफ, एटा से मो. इरफान, सहारनपुर से माजिद अली, मुरादाबाद से इरफान सैफी, रामपुर से जीशान खां, संभल से शौकत अली, अमरोहा से मुजाहिद हुसैन, आंवला से आबिद अली और पीलीभीत से अनीस अहमद को प्रत्याशी बनाया है.

इतना ही नहीं उत्तराखंड की पांच सीटों में से 2 पर बसपा ने मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं. बसपा ने नैनीताल उधम सिंह नगर से अख्तर अली माहीगिर और हरिद्वार से जमील अहमद को प्रत्याशी बनाया है.

यूपी की कुल आबादी में 19 फीसदी आबादी मुस्लिमों की है. राज्य की 16 लोकसभा सीटों पर इनकी भूमिका भी अहम है. बीजेपी ने अभी तक 73 उम्मीदवार उतारे हैं जिसमें से कोई भी प्रत्याशी मुस्लिम नहीं है. यह देखना दिलचस्प होगा कि बसपा के इस फैसले का उसे आगामी चुनाव में क्या फायदा मिलेगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular