Home उत्तर प्रदेश स्वामी प्रसाद मौर्य के फैसले से बढ़ी NDA और INDIA की टेंशन

स्वामी प्रसाद मौर्य के फैसले से बढ़ी NDA और INDIA की टेंशन

0
स्वामी प्रसाद मौर्य के फैसले से बढ़ी NDA और INDIA की टेंशन

राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य रविवार (30 मार्च) को कुशीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. समाजवादी पार्टी से नाता तोड़ने के बाद स्वामी प्रसाद फरवरी माह में राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का गठन किया. उन्होंने देवरिया सीट से भी प्रत्याशी का नाम घोषित किया था, लेकिन बाद उसे निरस्त कर दिया है.

समाजवादी पार्टी से अलग होने के बाद स्वामी प्रसाद खुद की पार्टी राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का गठन किया है, लेकिन पिछले कई दिनो से कांग्रेस के सिंबल पर चुनाव लड़ने और सपा में एक बार फिर वापसी की खबरें आ रही थी. यही वजह है कि नाराजगी के वजह से समाजवादी पार्टी से नाता तोड़ने के बाद भी स्वामी प्रसाद मौर्य सपा और अखिलेश यादव के प्रति नर्म रुख अख्तियार किये हुए थे. किन्तु ऐसी चर्चा है कि सपा मुखिया से बात नहीं बनने के कारण स्वामी प्रसाद ने अपनी पार्टी से कुशीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है.

इंडिया गठबंधन से नहीं बनी बात

राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य के इंडिया गठबंधन में शामिल होने के भी कयास लगाए जा रहे थे. इसके लिए मौर्य ने कोशिश भी की, लेकिन बात नहीं बन सकी. मौर्य ने नाराजगी जाहिर करते हुए अन्य सीटों पर भी प्रत्याशी उतारने की धमकी दी है. स्वामी प्रसाद मौर्य सूबे की पांच सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और जल्द ही उम्मीदवारों के नाम की घोषणा भी करेंगे.

स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक्स पर क्या लिखा? 

सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए स्वामी प्रसाद मौर्य ने लिखा है कि राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के गठन दिनांक 22 फरवरी से लेकर आज तक निरंतर इंडिया गठबंधन को जिताने और मजबूत बनाने का प्रयास करता चला आ रहा हूं. इसी क्रम में देशवासियों से हमने अपील भी किया कि संविधान बचाओ-बीजेपी हटाओ, लोकतंत्र बचाओ-बीजेपी हटाओ, देश बचाओ-बीजेपी हटाओ.’ इसके आगे मौर्य ने लिखा कि ‘आईएनडीआई अलायन्स में सम्मिलित यूपी की दोनों बड़ी पार्टियों के नेताओं से मेरी वार्ता भी हुई और उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप मैंने पांच नामों की सूची भी भेजी और मैं प्रतीक्षा करता रहा कि उस पर निर्णय कर इन्ही दोनों पार्टियों की ओर से तय किये गये नामों की घोषणा भी हो, किंतु आज-तक घोषणा नहीं हुई.

जल्द दूसरे उम्मीदवारों की होगी घोषणा

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कुशीनगर से चुनाव लड़ने की जानकारी दी है. उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि ‘अस्तु लंबी प्रतीक्षा के बाद लोकसभा कुशीनगर की जनता की मांग को देखते हुए, कुशीनगर की जनता के सम्मान, स्वाभिमान और विकास का संकल्प लेकर, मैं कुशीनगर लोकसभा के प्रत्याशी के रूप में, कुशीनगर की जनता को समर्पित कर रहा हूं और देवरिया लोकसभा में राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के प्रत्याशी एस.एन. चौहान होंगे, शेष नामों की घोषणा भी शीघ्र की जाएगी. हालांकि बाद में देवरिया लोकसभा सीट पर घोषित प्रत्याशी एसएन चौहान का नाम निरस्त कर दिया है.

वहीं अपना दल कमेरावादी की नेता पल्लवी पटेल ने भी ऐलान किया है कि अगर स्वामी साथ आना चाहेंगे तो उन्हें साथ लाएंगे. ऐसे में स्वामी के फैसलों को पल्लवी के ऐलान से भी मजबूती मिली है.