Homeदेश विदेशहज यात्रा के दौरान मरने वालों की संख्या हुई 1301, सऊदी प्रशासन...

हज यात्रा के दौरान मरने वालों की संख्या हुई 1301, सऊदी प्रशासन ने बताए कारण

ऊदी अरब प्रशासन ने हज यात्रा के दौरान मारे गए लोगों का आधिकारिक आंकड़ा जारी किया है. सऊदी प्रशासन के मुताबिक, 1301 यात्रियों की हज के दौरान जान गई है. सऊदी प्रशासन ने भीषण गर्मी और अवैध यात्राओं को इसका कारण बताया है.

इस साल की हज यात्रा ऐसे वक्त हो रही है जब रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है और तापमान 52 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच रहा है.

सऊदी अरब की अधिकारिक न्यूज़ एजेंसी का कहना है कि मरने वाले पांच में से चार हजयात्रियों के पास वैध परमिट नहीं था और वो तपती गर्मी में पनाह लिए बगैर चल रहे थे.

मृतकों में कुछ बुज़ुर्ग और बीमार भी थे.

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री फ़हद अल-जलाजेल ने कहा कि भीषण गर्मी के खतरों और इससे बचने के लिए यात्रियों में जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

स्वास्थ्य केंद्रों पर करीब पांच लाख लोगों का इलाज हुआ है जिसमें से एक लाख 40 हज़ार ऐसे लोग थे जो बग़ैर परमिट के यात्रा कर रहे थे.

हज यात्रा पर लगातार हो रही मौतों के कारण और ख़ासतौर से बग़ैर परमिट के आए लोगों को सुविधाएं मुहैया न करवाने के लिए सऊदी अरब की आलोचना हो रही है.

हज यात्रा के दौरान मारे गए लोगों में सबसे ज़्यादा मिस्त्र से आए लोगों की संख्या है. ये संख्या 658 की है जबकि मरने वालों में भारतीयों की संख्या 98 है.

RELATED ARTICLES

Most Popular