Homeदेश विदेश7 चरणों में ही इस बार होंगे लोकसभा चुनाव, 4 जून को...

7 चरणों में ही इस बार होंगे लोकसभा चुनाव, 4 जून को आएंगे नतीजे

देश में सबसे बड़े चुनाव का बिगुल बज गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है. 543 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होगा. चुनाव नतीजे 4 जून को आएंगे.

पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. इस चरण में 10 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जिनकी सभी लोकसभा सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 89 लोकसभा सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा. इस चरण में चार राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां की सभी सीटों पर वोटिंग होनी है.

तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 94 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी जिसमें 6 राज्यों की सभी सीटें शामिल हैं. चौथे चरण में तीन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सभी लोकसभा सीटों के साथ ही कुल 96 लोकसभा सीटों पर 13 मई को वोटिंग होगी.

पांचवे चरण में 20 मई को तीन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सभी सीटों के साथ ही कुल आठ राज्यों की 49 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी.छठे चरण में दो राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सभी सीटों पर वोटिंग होनी है. इस चरण में सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 57 सीटों पर वोटिंग होगी. सातवें और अंतिम चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर 1 जून को वोटिंग होगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular