HomeUncategorizedरात में कॉफी पीने वालों की उड़ जाएगी नींद, जब जान लेंगे...

रात में कॉफी पीने वालों की उड़ जाएगी नींद, जब जान लेंगे इसके नुकसान

काफी पीना बहुत से लोगों को पसंद होता है. कई लोग तो रात में भी कई-कई कप कॉफी पी जाते हैं. अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं यह ठीक नहीं है, क्योंकि इससे नींद में खलल पड़ सकती है. दरअसल, कॉफी में कैफीन स्टीमुलेंट होता है, जो  ब्रेन में अलर्टनेस और अवेयरनेस को बढ़ा देता है. जिससे कॉफी पीते ही नींद भाग जाती है. नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर को फ्रेश फील करवाती है. इससे रात को ज्यादा देर तक जागते रहने और नींद की कमी होने लगती है, जो ओवरऑल हेल्थ पर निगेटिव असर डालती है. लंबे समय तक रात को कॉफी पीने से दिल की सेहत को भी नुकसान हो सकता है. इससे ब्लड प्रेशर और अटैक का रिस्क बढ़ जाता है.
कब नहीं पीनी चाहिए कॉफी
रात को बेहतर नींद पाना चाहते हैं तो कॉफी पीना बंद कर दें. अगर आप रात में कॉफी पीना ही चाहते हैं तो सोने से कम से कम दो घंटे पहले पिएं. ताकि जब बेड पर जाए तो इसका प्रभाव थोड़ा कम हो चुका होता है. रात को ब्लैक कॉफी गलती से भी न पीना चाहिए, क्योंकि यह बहुत ज्यादा स्ट्रॉन्ग होती है. दूध वाली कॉफी में कैफिन की मात्रा ब्लैक कॉफी की तुलना कम होती है. जिससे थोड़ी मिल्ड होती है.
लाइट कॉफी पी सकते हैं
रात को कॉफी पीना चाहते हैं, तो ज्यादा स्ट्रॉन्ग कॉफी लेने से बचे. अपनी कॉफी में कॉफी की मात्रा कम रखनी चाहिए. इससे क्रेविंग पूरी हो जाती है और नींद भी खराब नहीं होती है. अगर आप रात में कॉफी पीते हैं तो उसमें चीनी न मिलाएं, क्योंकि चीनी खाने से नींद प्रभावित हो सकती है और डायबिटीज का खतरा भी बढ़ता है. चीनी की जगह दालचीनी का इस्तेमाल करना बेहतर है. दालचीनी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट रात में कॉफी के साइड इफेक्ट्स से थोड़ा बचा सकता है.
रात में कॉफी का विकल्प
कॉफी बनाने के लिए बादाम के दूध का विकल्प अच्छा होता है. इससे वजन बढ़ने का रिस्क कम हो सकता है. इससे नींद भी अच्छी आती है. अच्छी नींद के लिए सोने से पहले गर्म दूध या कोई गर्म ड्रिंक ले सकेत हैं.
RELATED ARTICLES

Most Popular